डोनाल्ड ट्रंप आपराधिक मामले में अदालत में पेश होने के लिए पहुंचे न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री को चुप रहने के लिए धन देने के आरोपों से जुड़े आपराधिक मामले में अदालत में पेश होने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं.

ट्रंप (76) ‘मार-ए-लागो’ आवास से सोमवार को अपने बोइंग 757 विमान से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुए थे और पूर्वी मानक समय (ईएसटी) समयानुसार दोपहर तीन बजे (भारतीय समयामुसार देर रात साढ़े 12 बजे) ला गार्डिया हवाई अड्डे पहुंचे.

आरोपों का सामना करने वाले अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति:
उनका काफिला मैनहट्टन के ‘फिफ्थ एवेन्यू’ स्थित ‘ट्रंप टावर’ की ओर बढ़ा, जहां वह रात में ठहरेंगे. टावर के आसपास की सड़कों की घेराबंदी कर दी गई है और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. जब पूर्व राष्ट्रपति अपनी गाड़ी से बाहर आए तो उन्होंने अपने समर्थकों की ओर हाथ हिलाया और सुरक्षाकर्मी उन्हें तेज़ी से इमारत के अंदर ले गए. ट्रंप मंगलवार को ईएसटी समयानुसार दोपहर सवा दो बजे (भारतीय समयानुसार रात पौने 12 बजे) न्यायाधीश जुआन मर्चेन के सामने पेश होंगे. वह आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं.

सुनवाई के दौरान उन्हें आरोपों को पढ़कर सुनाया जाएगा:
अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में ट्रंप के अटॉर्नी के हवाले से कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपति जुर्म स्वीकार नहीं करेंगे. अदालत में पेश होने के बाद ट्रंप फौरन फ्लोरिडा रवाना हो जाएंगे जहां वह शाम में ‘मार-ए-लागो’ में बयान देंगे. अदालत में मामले की कार्यवाही संक्षप्ति रहने के आसार हैं. सुनवाई के दौरान उन्हें आरोपों को पढ़कर सुनाया जाएगा जिसमें करीब 10-15 मिनट लगेंगे. ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले स्टॉर्मी डेनियल्स (44) को धन देने के संबंध में कुछ भी गलत करने से इनकार किया है. सोर्स-भाषा