ODOP के तहत कारीगरों का पैकेजिंग कौशल बढ़ाने को डिजाइन संस्थान के साथ काम कर रहा DPIIT

नई दिल्ली: वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय सरकार की एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) पहल के तहत कारीगरों का अपने सामान के लिए पैकेजिंग कौशल बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय डिजाइन एवं फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ काम कर रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

ओडीओपी के तहत सरकार ग्रामीण उद्यमियों की मदद और रोजगार पैदा करने के लिए जिलों के अनूठे उत्पादों को बढ़ावा दे रही है. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआइ्रआईटी) ओडीओपी की पहल को बढ़ावा देने के लिए राज्य और केंद्र सरकार की एजेंसियों के साथ काम कर रहा है.

विभिन्न जिलों के कई उत्पाद प्रदर्शित किए जा रहे:
डीपीआईआईटी की निदेशक सुप्रिया देवस्थली ने यहां ताज के खजाना रिटेल स्टोर और ओडीओपी के बीच साझेदारी की शुरुआत करते हुए कहा कि हम ओडीओपी पहल के तहत उत्पादों की पैकेजिंग के लिए राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएफटी) और राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) से बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के लग्जरी स्टोर में घरेलू और विदेशी पर्यटकों और कारोबारियों की भारी भीड़ रहती है. उन्होंने कहा कि इस तरह के स्टोर के माध्यम से कारीगरों को अपने उत्पादों के लिए बेहतर बाजार पहुंच मिलेगी. इन स्टोर में विभिन्न जिलों के कई उत्पाद प्रदर्शित किए जा रहे हैं. सोर्स-भाषा