DRDO ने की JRF रिक्तियों की घोषणा, जानें आवेदन प्रक्रिया, एलिजबिलिटी

नई दिल्ली : रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के तहत रक्षा भूसूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान ने जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) पदों के लिए विभिन्न विषयों के उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

एलिजबिलिटी:

डीआरडीओ ने कई पदों के लिए रिक्तियां निकाली हैं जैसे, कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, और आईटी के पदों के लिए आवेदनकर्ता को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान या इंजीनियरिंग की डिग्री और नेट/गेट के साथ प्रथम श्रेणी में बीई/बीटेक या एमई/एमटेक या एम.एस. की आवश्यकता है. इसके साथ ही, कुछ योग्यताएँ जैसे विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान और डेटा साइंस में अनुभव भी चाहिए. भौतिकी और भूभौतिकी के पदों के लिए, उम्मीदवार को भौतिकी में एमएस की डिग्री की आवश्यकता है और संख्यात्मक मॉडलिंग और कोडिंग का ज्ञान आवश्यक है.

कंप्यूटर फ्लूइड डायनेमिक्स और थर्मल इंजीनियरिंग के पद के लिए, उम्मीदवार को कंप्यूटर फ्लूइड डायनेमिक्स या थर्मल इंजीनियरिंग में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री की आवश्यकता है, और साथ ही प्रोग्रामिंग और संख्यात्मक तरीकों का ज्ञान आवश्यक है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पद के लिए, उम्मीदवार को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक या एमई/एमटेक की प्रथम श्रेणी में डिग्री की आवश्यकता है और कई अन्य योग्यताएँ जैसे कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिजाइन, सॉफ्टवेयर का ज्ञान, और मॉडलिंग और सिमुलेशन का ज्ञान चाहिए. भू-सूचना विज्ञान और जियोमैटिक्स के पदों के लिए, उम्मीदवार को जियो-इंफॉर्मेटिक्स या जियोमैटिक्स में स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री की प्रथम श्रेणी में डिग्री की आवश्यकता है और कई अन्य योग्यताएँ जैसे कि विभिन्न इमेज प्रोसेसिंग और रिमोट सेंसिंग का ज्ञान और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की आवश्यकता है. इन पदों के लिए इंटरव्यू 12 और 13 सितंबर को आयोजित किए जाएंगे.