सिंचाई विभाग की तकनीकी खामी से काब्जा के पास भीखाभाई माही कैनाल के 20 मीटर के 2 स्लैब टूटे, खेतों में बहा पानी

डूंगरपुर: डूंगरपुर जिले के काब्जा के साकरिया फला में सिंचाई विभाग की तकनीकी खामी के चलते भीखा भाई माही कैनाल के 20 मीटर का हिस्सा आज शुक्रवार को ढह गया. तकनीकी खामी की वजह से 2 स्लैब टूट गए. जिससे नहर का पानी खेतो में व्यर्थ बह रहा है. वही नहर का हिस्सा ढहने की सूचना मिलने पर सागवाड़ा से विधायक गोपीचंद मीणा ने माही केनाल के अधिकारियों से बात कर इसे ठीक करवाने ने निर्देश दिए है.

काब्जा के साकरिया फला में बनी नहर में तकनीक खामी बताई जा रही है. माही बांध से निकलने वाली भीखा भाई माही कैनाल आरडी 43 किमी. पर एक्वाडक्ट बना है. आरडी 43.300 पर बने एक्वाडक्ट से लगभग 1 मीटर ऊँचा है. जिसके चलते पानी पूरी क्षमता से सागवाडा की ओर  आने से नहर की 2 स्लेब आज शुक्रवार को पूरी तरह से टूट गई है. नहर का क़रीब 20 मीटर तक का हिस्सा टूट गई है. 

इससे नहर में छोड़ा गया पानी खेतो में ही बहने लगा. वही कैनाल का हिस्सा टूटने पर कई किसान और लोग पहुंच गए. वही नहर टूटने की जानकारी मिलने पर सागवाड़ा विधायक शंकरलाल डेचा ने माही ओर सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बात की. विधायक ने बताया की गर्मी में राहत के लिये माही का पानी सागवाडा लाने के प्रयास किए जा रहे हैं. बोरेश्वर निठाउवा से इस नहर की लंबाई डूंगरपुर जिले में 120 किमी. है जो कुआँ तक है. 

जिसका काम पूरा हो गया है. वर्तमान में नहर से माही का पानी सागवाडा तक लाने का प्रयास किया जा रहा. बांसवाड़ा डेम से यह पानी क़रीब 62 किमी. का सफर तय कर के डूंगरपुर जिले के बोरेश्वर में बने सायफन में आता है. यहां से करीब 70 किमी. का सफर कर यह पानी सागवाडा पहुंचाया जाना है.