Elon Musk, Twitter की रीब्रांडिंग के बाद अब बदल रहा डोमेन, आईओएस यूजर्स को कथित तौर पर दिख रहा X.com

नई दिल्ली : एक्स, एलोन मस्क के नेतृत्व वाली माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, एक बड़े संक्रमण चरण में है. जुलाई में इसके नीले पक्षी लोगो को एक्स लोगो से बदल दिया गया है. अब हाल ही में, एक उपयोगकर्ता ने बताया कि आईओएस पर एक्स ऐप की शेयर शीट से उत्पन्न यूआरएल अब पुराने डोमेन, twitter.com के बजाय X.com से शुरू होते हैं. 

पिछले महीने मस्क ने ट्विटर को किया था ​रीब्रांड: 

एलोन मस्क ने पिछले महीने ट्विटर को एक्स के रूप में रीब्रांड किया था. एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर ट्विटर के लिए मोबाइल एप्लिकेशन आइकन अब एक्स के रूप में दिखाई देता है. कंपनी ने बाद में ट्वीट्स को पोस्ट नाम दिया. मस्क का एक्स X.com की ओर शिफ्ट होना शुरू हो गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, iOS पर X ऐप की शेयर शीट से जेनरेट किए गए URL अब पुराने twitter.com के बजाय X.com दिखा रहे हैं. हालाँकि, वेब लिंक और एंड्रॉइड ऐप अभी तक उपयोगकर्ताओं को पुराने डोमेन पर रीडायरेक्ट कर रहे हैं. कंपनी आने वाले दिनों में इसमें बदलाव कर सकती है.

'ब्लू बर्ड' आइकन को बदलकर किया था एक्स: 

एक्स के मालिक मस्क ने पहले पुष्टि की थी कि X.com उपयोगकर्ताओं को ट्विटर पर रीडायरेक्ट करेगा. टेस्ला टाइकून ने हाल ही में ट्विटर को एक्स के रूप में रीब्रांड किया और इसके पुराने ब्लू बर्ड लोगो को एकल अक्षर "एक्स" से बदल दिया. इसके बाद कंपनी ने एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर ट्विटर के लिए मोबाइल ऐप आइकन को बदलकर एक्स कर दिया है. अब, उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की जाने वाली सामग्री, जिसे पहले ट्वीट कहा जाता था, को पोस्ट के रूप में जाना जाता है. हालाँकि, ट्विटर की सशुल्क सदस्यता को अभी भी ट्विटर ब्लू के नाम से जाना जाता है.

ब्लू सदस्यता पाने के देना होगा चार्ज: 

मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर (लगभग 3,40,800 करोड़ रुपये) में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण किया था और तब से कंपनी में कई बदलाव किए हैं. उन्होंने विभिन्न विभागों से हजारों कर्मचारियों को निकाल दिया और ट्विटर ब्लू सदस्यता प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ताओं से प्रति माह 8 डॉलर (लगभग 600 रुपये) चार्ज करना शुरू कर दिया. कंपनी, जो अपने विज्ञापन राजस्व के साथ संघर्ष कर रही है, को जुलाई के पहले सप्ताह में उपयोगकर्ताओं और विपणन पेशेवरों की व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ा जब मस्क ने उन पोस्ट को सीमित कर दिया जिन्हें पाठक देख सकते थे. उन्होंने सत्यापित खातों तक ट्वीटडेक की पहुंच को भी प्रतिबंधित कर दिया.