VIDEO: राजस्थान उप चुनाव में बड़ा मुद्दा ERCP PKC और यमुना जल समझौता, ये दो प्रोजेक्ट चार सीटों को कर रहे प्रभावित, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान विधानसभा के उप चुनावों में बीजेपी विकास की रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी.  विकास का प्रमुख एजेंडा है ERCP - PKC और यमुना जल समझौता. ये दोनों बहु उद्देश्य योजनाएं राज्य के बड़े क्षेत्र की पेयजल और सिंचाई जरूरतों को पूरा करेगी. भजन लाल शर्मा ने सीएम बनने के बाद इस दिशा में काफी काम किया है. मौजूदा उप चुनाव में चार विधानसभा सीटें सीधे तौर ERCP-PKC और यमुना जल समझौते के कारण प्रभावित है. इनमें दौसा,रामगढ़ और देवली उनियारा के साथ ही झुंझुनूं की सीट है. बीजेपी योजनाओं के बलबूते वोट प्राप्त करना चाहती है. आगामी दिनों में ऐसी चर्चा है कि पीएम मोदी जयपुर के पास दादिया गांव ईआरसीपी परियोजना का शिलान्यास कर सकते. 

पूर्वी राजस्थान की सियासत का महत्वपूर्ण केंद्र दौसा है. और यही हो रहे है उपचुनाव .. ERCP की पॉलिटिक्स का सियासी केंद्र भी दौसा कहा गया है. बीजेपी उप चुनावों में ERCP - PKC को विकास की नई इबारत बता कर वोटर्स को लुभा रही है. गूंज सुनाई देगी देवली उनियारा तक यहां भी उपचुनाव है. उल्लेखनीय है कि इस योजना से पूर्वी राजस्थान के 13जिलों की प्यास बुझेगी. ये योजनाएं यहां की सियासत को भी प्रभावित कर रही. ERCP से 2 लाख हेक्टेयर का अतिरिक्त कमांड क्षेत्र सृजित होने तथा 4.31 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई उपलब्ध होने की उम्मीद है. इसका उद्देश्य राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र के भू-जल स्तर में सुधार लाना तथा सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना है. यह परियोजना औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और निवेश आकर्षित करने के लिये स्थायी जल स्रोत सुनिश्चित करने की दिशा में में दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे DMIC को भी औद्योगिक जल उपलब्ध कराएगी. बीजेपी चाहती है भजन लाल सरकार के कामों के बूते वोटों को अर्जित करे. शेखावाटी में यमुना के पानी का प्रोजेक्ट का भी अहम केंद्र झुंझुनूं है और झुंझुनूं में भी उपचुनाव है. केंद्र सरकार, हरियाणा और राजस्थान सरकार के बीच फरवरी में MoU हो गया था. हरियाणा में चुनाव के कारण गति मंद हुई. अब राजस्थान की बीजेपी सरकार के लिए फायदा है कि हरियाणा में भी बीजेपी सरकार बन गई थी.

--ERCP PKC और यमुना जल समझौता चुनावी पॉलिटिक्स --
बीजेपी दोनों प्रोजेक्ट को चुनाव में भुनाएगी
ERCP PKC का दौसा,रामगढ़ और देवली उनियारा सीटों पर बड़ा महत्व
बीजेपी के उम्मीदवार अपने भाषणों में इन्हें गिना रहे
यमुना जल समझौते का असर झुंझुनूं सीट पर
वर्तमान में तीनों ही सीट बीजेपी के पास नहीं है
लोकसभा चुनाव में बीजेपी यहां हार गई थी
अब दो बड़े प्रोजेक्ट बीजेपी के लिए यहां बड़ा मुद्दे
बीजेपी का दावा प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद यहां बहेगी विकास की गंगा 

भजनलाल शर्मा ने सीएम बनते ही दोनों मेगा प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू कर दिया था. वो खुद पूर्वी राजस्थान से ताल्लुक रखते है इसलिए उन्हें पता है कि ERCP PKC प्रोजेक्ट यहां के आम जन जीवन को कितना प्रभावित करेगा. सीएम भजन लाल शर्मा ने MP के सीएम से सफल वार्ता की और प्रोजेक्ट को नई गति दी. वहीं यमुना जल समझौते के लिए सीएम भजन लाल शर्मा ने हरियाणा के तत्कालीन सीएम खट्टर से MoU किया था. बहरहाल झुंझुनूं, दौसा, रामगढ़ और देवली उनियारा की चुनावी राजनीति की तासीर जाति है इसके बावजूद बीजेपी भजन लाल सरकार के कामों को चुनावी प्रचार का प्रमुख हथियार बना रही. इनमें ERCP PKC और यमुना जल समझौता अहम है.