Kochi Blast: कोच्चि के कंवेंशन सेंटर में धमाका, 1 की मौत 30 से अधिक लोग घायल

केरलः केरल के कोच्चि में दिल दहला देने वाला धमाका हुए. जिसमें 1 व्यक्ति की मौत और 30 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर सामने आयी है. मिली जानकारी के मुताबिक जिस वक्त ये धमाका हुआ उस वक्त करीब 2,000 से अधिक लोग कंवेंशन सेंटर के अंदर प्रार्थना कर रहे थे. पहला धमाका करीब 9 बजे हुआ और इसके चंद मिनटों में एक के बाद एक धमाके ने सभी को दहशत में डाल दिया. 

धमाके के बाद मौजूद लोगों में भगदड़ मच गयी और सभी अपनी जान बचने के लिए बाहर निकलने का रास्ता ढूंढ़ने लगे. हालांकि जानकारी मिलने के बाद तुरंत मौके पर पहुंची पुलिस ने इलाके को चारों ओर से घेर लिया है. और जांच शुरू कर दी गयी है. बताया गया है कि रविवार को इस तीन दिवसीय प्रार्थना सभा का आखिरी दिन था. 

एनएसजी को मौके पर भेजा गयाः
ब्लास्ट के बाद आतंकवाद विरोधी अधिकारियों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की टीमों को कोच्चि के कलामासेरी में यहोवा विटनेस चर्च भेजा गया है. इसके अलावा ब्लास्ट की जांच के लिए NIA और IB की टीम को भेजने का निर्देश दिए गये है. 

स्वास्थ्य कर्मियों को तुरंत काम पर लौटने के दिये निर्देशः
वहीं घटना की गंभीरता को देखते हुए केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कोच्चि क्षेत्र के सभी अस्पतालों से छुट्टी पर गए स्वास्थ्य कर्मियों को भी तुरंत लौटने के लिए कहा है. ये फैसला कोच्चि के कंवेंशन सेंटर में हुए धमाके के बाद लिया गया है.
 
अमित शाह ने हर संभव मदद का दिया भरोसाः
घटना को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री विजयन से बात की  है. उन्होंने घटना के बारे में जानकारी लेते हुए हर संभव मदद का भरोसा जताया है. इसके साथ ही NIA और एनएसजी को मौके पर पहुंचकर तुंरत जांच शुरू करने के निर्देश दिए है. 

सभी वरिष्ठ अधिकारी एर्नाकुलम पहुंच गए- विजयन
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि सरकार घटना को लेकर जानकारी इकट्ठा कर रही है. उन्होंने कहा कि ये एक बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. हम घटना को लेकर जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं. सभी वरिष्ठ अधिकारी एर्नाकुलम पहुंच गए हैं. डीजीपी भी घटनास्थल पर हैं. उन्होंने कहा कि मैंने डीजीपी से बात की है. जांच के बाद ही ज्यादा जानकारी मिल पाएगी. 

गौरतलब है कि रविवार को इस तीन दिवसीय प्रार्थना सभा का आखिरी दिन था. लेकिन इससे पहले ही कंवेंशन सेंटर में हुए धमाके ने लोगों को डरा के रख दिया. एक के बाद एक ब्लास्ट से कई लोगों के हताहत होने के खबर सामने आयी है.