VIDEO: डाक मतपत्रों के लिए सुविधा पोर्टल 'पोस्टल बड्डी' का आगाज, मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने की शुरुआत, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: डाक मतपत्रों-पोस्टल बैलट के लिए एक सुविधा पोर्टल 'पोस्टल बड्डी' की मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने शुरुआत की.  इस पोर्टल के जरिए डाक मतपत्रों के लिए आवेदन से लेकर मतदान तक की पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकती है. इससे 'कोई भी मतदाता न छूटे' के अभियान को सार्थक किया जा सकेगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण गुप्ता ने गुरुवार को सचिवालय में पोर्टल की शुरुआत करते हुए बताया कि इस पोर्टल के इस्तेमाल से अतिआवश्यक सेवाओं में जुटे कार्मिकों, होम वोटिंग के लिए पात्र बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं, निर्वाचन कार्य में नियोजित मतदाता  को दी जा रही पोस्टल बैलट सुविधा अधिक आसानी से ली जा सकेगी.

इसमें किसी भी स्तर पर, किसी भी मतदाता के पोस्टल बैलट के लिए आवेदन से लेकर मताधिकार के उपयोग तक के  चरणों को रियलटाइम ट्रैक करने की सुविधा है. पोर्टल के जरिए इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट-EDC भी आसानी से जारी किया जा सकेगा. गुप्ता के अनुसार, पोस्टल बैलट की प्रक्रिया को त्रुटि-रहित और अधिक प्रभावी बनाने के लिए राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र, श्रीगंगानगर ने यह पोर्टल तैयार किया है.
 
कैसे काम करता है पोर्टल:
-पोस्टल बैलट के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त होने के बाद उनकी जानकारी पोर्टल में दर्ज की जाती है.
-पोर्टल के जरिए आवेदन, उसकी जांच से लेकर, पोस्टल बैलट जारी करने और मतदान तक के अलग-अलग चरण को ऑनलाइन हो जाने से पोस्टल बैलट की निर्वाचन टीमों और अधिकारियों को सहूलियत होगी.
-अब तक होम वोटिंग के लिए 85 + के 3641 तथा दिव्यांगजन के 948 फॉर्म फार्म प्राप्त हुए जिसे इस पोर्टल पर पोर्ट कर दिया गया है.
-निर्वाचन कर्तव्य पर रहने वाले मतदाताओं में से कुल 274836 का डाटा अपलोड किया जा चुका है जिनमें से 194742 फॉर्म जांचे जा चुके हैं.                   
-पोस्टल बड्डी पोर्टल पर अलग  अलग चरणों पर निगरानी और प्रक्रिया संचालन के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर लॉगइन करना संभव है.
-ऑनलाइन प्रक्रिया में किसी भी स्तर पर गलती या आंकड़ों का मिलान नहीं होने की स्थिति में समस्या को पकड़ना और उसका समाधान करना आसान होगा. गंगानगर में पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी ने जब इस पोर्टल की लॉन्चिंग की तो इसकी व्यापक सराहना हुई. भारत निर्वाचन आयोग ने भी इस नवाचार की तारीफ की है.