VIDEO: फिर शुरू हुआ किसान आंदोलन, जानिए किसान नेता राकेश टिकैत ने क्या कुछ कहा? शंभू बॉर्डर पर बिगड़े हालात

नई दिल्ली: किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जब देश का विपक्ष कमजोर होता है तो देश में तानाशाहों का जन्म होता है. सब राजनीतिक पार्टीयां एक हैं. सत्ता वाले भी और विपक्ष वाले भी. ये अपनी सरकार बचाएं. जब देश का राजा ही ये कह रहा है कि हम 400 सीट जीतेंगे तो फिर देश में चुनाव की जरूरत कहां रह गई? आप इसी चुनाव का नवीकरण कर लीजिए. आप क्यों देश को पागल बना रहे हैं. किसानों के दिल्ली कूच के चलते लाल किला आम लोगों के लिए बंद करने का फैसला किया गया. सुरक्षा कारणों के चलते लाल किले को बंद किया गया है. आपको बता दें कि किसान आंदोलन को देखते हुए पुलिस और प्रशासन मुस्तैद है. किसानों ने दिल्ली कूच का ऐला किया. 

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर हालात बिगड़ गए है. हरियाणा पुलिस की तरफ से आंसू गैस के गोले छोड़े गए. इस दौरान मौके पर अफरातफरी मच गई है. नौजवानों ने बैरिकैड्स को मौके से उठाया तो पुलिस ने कार्रवाई की. पुलिस ने ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे. किसानों को करीब 300 मीटर तक पीछे हटाया जा चुका है, लेकिन प्रदर्शनकारी दिल्ली में घुसने के लिए अड़े है.

दिल्ली की सीमाओं पर बहुस्तरीय अवरोधक, कंक्रीट के अवरोधक, लोहे की कीलों और कंटेनर की दीवारें लगाकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है. सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर भारी सुरक्षाबल तैनात है. पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया. दिल्ली में धारा 144 लगी हुई है. समूह में आना हथियार लाना और किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करना प्रतिबंधित है.