Rajasthan Weather: फतेहपुर में कड़ाके की ठंड, हवाएं बदलने से बढ़ी गलन, न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज

जयपुर: फतेहपुर में बीती रात उत्तरी हवाएं बदलने और रफ्तार कम होने से चलने से गलन बढ़ गई. अलसुबह भले ही मौसम केन्द्रों पर तापमान में से सुबह करीब सात बजे कोहरा मामूली इजाफा हुआ लेकिन छाया. मौसम साफ होने के साथ शेखावाटी में पिछले दो दिन से सर्दी धूप निकली लेकिन उत्तरी लगातार बढ़ती जा रही है. प्रदेश में हवाओं के कारण ठिठुरन रही. 

संख्या चलने के कारण गलन ने ठिठुरा बढ़ी:
शाम माउंट आबू के बाद शेखावाटी का होते ही सर्दी बढ़ने लगी. तापमान मे फतेहपुर  में उतार-चढ़ाव के कारण सबसे सर्द रहा. उत्तरी हवाएं में सर्दी-जुकाम के मरीजों की संख्या चलने के कारण गलन ने ठिठुरा बढ़ी है. इधर मौसम विभाग ने 2.8 डिग्री फतेहपुर में न्यूनम तापमान दिया. सोमवार विभाग के 4.5 डिग्री और अधिकतम तापमान के अनुसार बर्फबारी के बाद उत्तरी डिग्री 26.4 रहा. फतेहपुर में न्यूनतम हवाएं चलने से आगामी दिनों में तापमान डिग्री 7 और अधिकतम मैदानी इलाकों में सर्दी तेज होगी. 

तापमान 25 डिग्री रहा और विक्षोभ बढ़ाएगा सर्दी.मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह प्रदेश के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहेगा. बर्फबारी के बाद चलने वाली उत्तरी हवाओं के कारण सर्दी तेज होगी. 12 दिसम्बर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिसके कारण उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है.