भोपाल में मप्र सरकार के दफ्तर वाली छह मंजिला इमारत में भीषण आग, कोई हताहत नहीं

भोपाल: भोपाल में मध्य प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालयों वाले ‘सतपुड़ा भवन’ की तीसरी मंजिल पर सोमवार को भीषण आग लग गई जिसके बाद अधिकारियों को आग बुझाने के लिए सेना, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और तेल कंपनियों की दमकल की गाड़ियां मंगवानी पड़ीं. एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह को आग के बारे में अवगत कराया और इसे बुझाने के लिए सहायता मांगी.

अधिकारी ने कहा कि मोदी ने चौहान को आग पर काबू पाने के लिए केंद्र की ओर से हर संभव सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया. उन्होंने बताया कि चौहान ने राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को स्थिति का जायजा लेने के लिए सतपुड़ा भवन पहुंचने का भी निर्देश दिया. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अनुसार, भारतीय वायु सेना का एक विमान और एमआई-15 हेलिकॉप्टर रात में आग बुझाने के अभियान में शामिल हो सकते हैं. सीएमओ के मुताबिक शाम करीब चार बजे से भड़की इस आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. आग सतपुड़ा भवन की ऊपरी छठी मंजिल और छत तक फैल गई. आग को शहर में दूर तक देखा जा सकता था. प्रभावित इमारत प्रदेश सरकार के सचिवालय वल्लभ भवन के सामने एक पहाड़ी पर स्थित है. अधिकारियों ने कहा कि आग से कई विभागों के फर्नीचर और दस्तावेज नष्ट हो गए हैं. मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि सेना, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, बीपीसीएल, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, भेल, मंडीदीप और रायसेन से दमकल और दमकल कर्मियों को बुलाया गया. 

सीएमओ और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात कर वायुसेना की मदद मांगी. उन्होंने आश्वासन दिया कि एएन-32 विमान और एमआई 15 हेलीकॉप्टर रात में भोपाल पहुंचेगे और ऊपर से पानी डालकर आग बुझाने में मदद करेंगे. सीएमओ ने कहा कि चौहान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की और मदद मांगी है. जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि लगभग 22 दमकल और 30 से 40 टैंकर आग बुझाने के अभियान में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि आग फैल गई क्योंकि इमारत में कई फाइलें जमा हैं और भारी धुएं के कारण दमकलकर्मी अंदर नहीं जा सकते. सिंह ने कहा कि आग का दायरा बहुत अधिक होता है लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. भोपाल के पुलिस आयुक्त हरिनारायणचारी मिश्रा ने कहा, "प्रथम दृष्टया सूचना के अनुसार और मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि एयर कंडीशनर में शॉर्ट सर्किट के कारण इमारत की तीसरी मंजिल पर आग लगी और हवा के कारण अन्य मंजिलों तक फैल गई. 

भोपाल नगर निगम के अग्निशमन अधिकारी रमेश नील ने कहा कि आग शाम करीब चार बजे लगी. उन्होंने कहा, " प्रथम दृष्टया फर्नीचर और दस्तावेज आग में नष्ट हुए हैं. इस बीच, राज्य सरकार ने आग लगने के संभावित कारणों की जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति गठित की है. सीएमओ ने कहा कि समिति में अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), प्रधान सचिव (शहरी प्रशासन), प्रधान सचिव (लोक निर्माण विभाग) और अतिरिक्त महानिदेशक (अग्नि) शामिल हैं. इस बीच, अरेरा हिल्स थाना प्रभारी आरके सिंह ने कहा कि आग ने इमारत के अंदर स्थित आदिवासी कल्याण और स्वास्थ्य विभाग के फर्नीचर और दस्तावेजों को अपनी चपेट में ले लिया. उन्होंने दावा किया कि इमारत के ज्यादातर हिस्सों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. सोर्स- भाषा