राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही स्थगित, वित्त मंत्री दीया कुमारी बोलीं-कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया

जयपुर: राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई है. गुरुवार सुबह 11 बजे तक कार्यवाही स्थगित हुई. इससे पहले वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट बहस पर जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पीया. 2027 तक किसानों को दिन के समय भी बिजली मिलेगी. हमारे द्वारा किये रिसर्जेंट राजस्थान की नकल की गई. जिसमें थोथी चर्चा हुई. MoU में सिर्फ कागजी कार्यवाही हुई. पानी के लिए हमारी सरकार ने काम किया.

बजट बहस जवाब की खास बातें:
-'ब्राह्मणी नदी का सौन्दर्यीकरण का कार्य होगा'
-'औषधि निर्माण में नवीन मशीन लगाएंगे'
-'ब्रेस्ट कैंसर जांच को लेकर मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी'
-'सफाईकर्मियों के स्वास्थ्य के लिए RGHS से संबंधित विशेष पैकेज की घोषणा'
-'गौशालाओं के लिये गौकाष्ठ मशीन की घोषणा'
-'2000 नए डेयरी बूथ खोले जाएंगे'
-'नशे पर लगाम लगाने के लिए एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन'
-'बोर्ड निगम और राज विवि के कार्मिकों की RGHS की सीमा बढ़ाई'
-'वृद्ध पेंशनर्स को ताकत (मल्टी विटामिन्स) की भी दवाएं मिलेंगी'

2027 तक किसानों को दिन के समय भी मिलेगी बिजली:
बजट बहस पर वित्त मंत्री दीया कुमारी ने जवाब देते हुए कहा कि 2027 तक किसानों को दिन के समय भी बिजली मिलेगी. हमारे द्वारा किये रिसर्जेंट राजस्थान की नकल की,जिसमें थोथी चर्चा हुई. MoU में सिर्फ कागजी कार्यवाही हुई. हमारी सरकार जनजाति परिवारों की खुशहाली के लिए संवेदनशील है. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि 132 केवी या उससे ज्यादा की लाइन से किसानों की जमीन प्रभावित होती है.DLC दर का दोगुना और ट्रांसमिशन लाइन के नीचे आने वाले में 30 प्रतिशत की दर से मुआवजा मिलेगा. ऊर्जा महकमा चरणबद्ध रूप से स्मार्ट मीटर लगाएगा. बजट बहस पर वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि उधमियों के लिए रिब्स फण्ड उपलब्ध करवाया जाएगा. ब्राह्मणी नदी का सौन्दर्यीकरण का कार्य होगा. औषधि निर्माण में नवीन मशीन आएंगी. ब्रेस्ट कैंसर जांच को लेकर मोबाइल वेन की संख्या बढ़ाई जाएगी.

विकसित राजस्थान 2047 को ध्यान में रखते हुए बजट को रखा:
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि विकसित राजस्थान 2047 को ध्यान में रखते हुए बजट को रखा. हमें जनता से 167000 से अधिक सुझाव प्राप्त हुए.सुझावों का संबंधित विभाग से परीक्षण करवा यथासंभव बजट में समाहित करने का प्रयास किया. विपक्ष चिंता ना करें, राजस्थान में डबल इंजन की सरकार है. जो घोषणाएं और वादे किए हैं उन्हें पूरा करके दिखाएंगे.हमारे प्रधानमंत्री शिलान्यास भी करते हैं उद्घाटन भी करते हैं. बजट को लेकर जो चिंता व्यक्त की गई है वह सही है.क्योंकि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय कोई काम नहीं किया है. केंद्रीय बजट से पहले राज्य के बजट पर दीया कुमारी ने कहा कि आपने देखा होगा विधानसभा में पेश कर दिया था और संविधान के अनुसार उसमें चार माह के खर्चे की अनुमति ली थी. जो 31 जुलाई 2024 का समाप्त हो रही थी. 1 अगस्त से शेष अवधि के लिए खर्च की अनुमति विकास कार्यों के लिया जाना आवश्यक है.

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने डोटासरा पर किया प्रहार:
दीया कुमारी ने डोटासरा पर प्रहार करते हुए कहा कि किसानों के लिए हम सभी संवेदनशील हैं. वादे के अनुसार CM द्वारा किसान सम्मान निधि की प्रथम किश्त दी गई. 66 लाख किसानों को 650 करोड़ सीधे बैंक खातों में स्थानांतरित किए गए. हमारे द्वारा वाटर ग्रिड मिशन शुरू किया गया है.पशुपालकों के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई.ERCP के प्रथम चरण के कार्यादेश भी कर दिए हैं.

एक लंबे समय वाला बजट बनाया:
वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि कांग्रेस के बजट जरूर चुनावी बजट होते रहे होंगे. इन्होंने आमजन को जरूर गुमराह करने का काम किया. हमने तो दूरदर्शी सोच रखकर पहले से प्लान किया. एक लंबे समय वाला बजट बनाया है. यह 1 साल का बजट नहीं है यह विकसित राजस्थान का बजट है. विपक्ष को इसी बात की चिंता कि डबल इंजन की सरकार में काम नहीं रुकेंगे. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अब आप आदत डाल लीजिए बहुत सालों तक विपक्ष में बैठने की.