Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी अंतरिम बजट, यह रहेगा उनका कार्यक्रम, जानिए

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अंतरिम बजट पेश करेंगी. वित्त मंत्री के तौर पर यह उनका यह छठा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है. इससे पहले साल 2019 में वित्त मंत्री अरुण जेटली की अस्वस्थता के कारण प्रभारी मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था. 

यह बजट देश के विकास को दिशा देने वाला होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को बजट सत्र आरंभ होने से पहले इसके साफ संकेत दिए है कि आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक, अंतरिम बजट ऐसे विकास का दिशा-निर्देशक होगा जो देश को अगले तीन वर्षों से भी कम समय में पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में सक्षम होगा.

मनमोहन और जेटली से आगे निकलेंगी सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने के साथ ही मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा जैसे पूर्व वित्त मंत्रियों से भी आगे निकल जाएंगी. इन नेताओं लगातार पांच बजट पेश किए थे. और यह निर्मला सीतारमण छठा बजट है.

यह रहेगा वित्त मंत्री सीतारमण का कार्यक्रम
आज वित्त मंत्री सीतारमण सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर  बजट 2024 तैयार करने वाली अपनी टीम के साथ फोटो सेशन में हिस्सा लेंगी. इसके बाद वह 8 बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रपति से मुलाकात कर बजट की मंजूरी लेंगी. फिर 9 बजकर 15 मिनट वह संसद पहुंचेंगी. 10 बजे कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें बजट को मंजूरी दी जाएगी. 11 बजे वित्त मंत्री संसद में वर्ष 2024 का अंतरिम बजट पेश करेंगी.