Rajasthan: घग्गर नदी का जलस्तर बढ़ने से मंडराया बाढ़ का खतरा, प्रशासन हुआ अलर्ट

हनुमानगढ़: घग्गर नदी में बढ़ते बाढ़ के खतरे को लेकर हनुमानगढ़ जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है और आज बरसात होने से प्रशासन के अधिकारियों ने घग्गर नदी के तटबंधों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 

बरसाती मौसम और बाढ़ के खतरे के बीच तटबंधों को मजबूत करने के लिए जहां ग्रामीण अपने स्तर पर लगे हुए हैं वहीं जिला प्रशासन के अधिकारी दौरे कर रहे हैं और एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमों के साथ आपदा प्रबंधन की टीमें भी पूरी तरह सक्रिय नजर आ रही हैं. इस दौरान एसडीएम हनुमानगढ़ ने आज सहजीपुरा गांव सहित नदी के संवेदनशील तटबंधों का निरीक्षण किया. 

एसडीएम हनुमानगढ़ अवि गर्ग ने बताया कि हनुमानगढ़ उपखंड क्षेत्र में 6 संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है और वहां तटबंधों पर पूरी निगरानी रखी जा रही है और आपदा प्रबंधन की टीमों के साथ नाव सहित अन्य सामग्री भी तैयार रखी गई है. 

फिलहाल ओटू हैड से हनुमानगढ़ में घग्गर नदी में 25000 क्यूसेक पानी प्रवाहित किया जा रहा है जिसको लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है और नदी किनारे निचले स्थानों पर रहने वाले नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आह्वान जिला प्रशासन द्वारा किया गया है और लोग राहत कैंपों में भी शिफ्ट हो रहे हैं.