Odisha के सिमलीपाल उद्यान में शिकारियों ने वनपाल की गोली मारकर की हत्या

बारीपदा: ओडिशा के मयूरभंज जिले के सिमलीपाल अभयारण्य में शिकारियों ने एक वनपाल की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी. एक वन अधिकारी ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि यह घटना शुक्रवार देर रात उस समय हुई जब वन विभाग की एक टीम सिमलीपाल अभयारण्य में गश्त कर रही थी, तभी बड़ाचाचरन बीट हाउस में वन विभाग की टीम और छह सशस्त्र शिकारियों के बीच गोलीबारी शुरू हो गयी. उन्होंने बताया कि शिकारियों द्वारा कथित रूप से चलाई गई गोली वनपाल माटी हंसदा (45) को लगी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. 

वनपाल गश्ती पर तैनात था:
अधिकारी ने बताया कि हंसदा सिमलीपाल के बाराहकुमुदा रेंज में तैनात थे. सिमलीपाल डिवीजन के क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक प्रकाश चंद गोगिनेनी न बताया, माटी (हंसदा) नाम का एक वनपाल एक गश्ती दल के साथ था और उसका सामना शिकारियों से हुआ, जिसके बाद शिकारियों ने उस पर गोली चला दी. उसे तड़के सवा तीन बजे से साढ़े तीन बजे के करीब करंजिया अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मृत्यु हो गयी. उन्होंने बताया, हमने हमले में शामिल लोगों की पहचान कर ली है. पुलिस को सूचित कर दिया गया है और वे अपना काम कर रहे हैं.

राज्य तंत्र पूरी तरह विफल: 
इस घटना के बाद ओडिशा से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्य सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि हर गुजरते दिन के साथ राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती जा रही है. अपराधियों में इतनी हिम्मत है कि वे अपराध कर सकते हैं और राज्य में कानून के शिकंजे से बच सकते हैं, राज्य तंत्र पूरी तरह विफल है, एक महीने के भीतर दो वन अधिकारियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. 

आईजी पुलिस (पूर्वी रेंज) हिमांशु कुमार लाल ने बताया, हमने पहले ही तीन संदिग्धों को हिरासत में ले लिया है, इलाके में तलाशी अभियान जारी है और हम जल्द ही मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लेंगे. इससे पहले 22 मई को सिमलीपाल बाघ अभयारण्य में शिकारियों के एक समूह ने एक वन रक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी थी. सोर्स भाषा