भारत में सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग के लिए फॉक्सकॉन कर सकती हैं अप्लाई, योजना पर विचार जारी

नई दिल्लीः भारत में जल्द ही सेमीकंडक्टर चिप का करोबार शुरू होने जा रहा हैं. ऐसे में ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी फॉक्सकॉन भारत में सेमीकंडक्टर चिप यूनिट के लिए अलग से एप्लीकेशन देने की योजना पर काम कर रही है. कंपनी ने आज एक बयान में इस बात की जानकारी दी है.

दरअसल फॉक्सकॉन भारत में सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग पॉलिसी के तहत मिलने वाले इंसेटिव्स का लाभ लेने की योजना पर विचार कर रही है. इसके तहत कंपनी सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब कार्यक्रम के तहत इंसेटिव्स के लिए अप्लाई करने की योजना पर काम करेगी.

कंपनी ने आज एक बयान में कहा है कि वो भारत के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर बरकरार है और यहां नए निवेश के लिए उत्सुक है. कल ही फॉक्सकॉन ने वेदांता के साथ सेमीकंडक्टर जॉइंट वेंचर से बाहर निकलने का ऐलान किया था. फॉक्सकॉन ने जॉइंट वेंचर तोड़ने की जानकारी देते हुए कहा था कि वह माइनिंग सेक्टर के दिग्गज बिजनेसमैन अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता लिमिटेड के साथ अपने 19.5 अरब डॉलर के जॉइंट वेंचर से बाहर निकल रही है.

फॉक्सकॉन 2006 में भारत आईः
गौरतलब है कि फॉक्सकॉन अब भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब इकोसिस्टम के रिवाइज्ड प्रोग्राम के तहत अप्लाई करने पर विचार कर रही है. उसका मानना है कि इससे भारत में सफलता के साथ एक कॉम्पीटेंट सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग इकोसिस्टम स्थापित हो सकता है और कंपनी भी इसका फायदा उठा सकती है. फॉक्सकॉन ने कहा कि हम 2006 में भारत आई थे और आज भी मौजूद है. हम देश की उभरती हुए सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री की प्रगति के साथ चलना चाहते हैं.