राजस्थान दिवस के मौके पर सभी स्मारक एवं संग्रहालयों में प्रवेश निःशुल्क, तिलक और फूलमाला पहनाकर किया पर्यटकों का स्वागत

जयपुर: राजस्थान दिवस पर शनिवार को मरू प्रदेश में लाखों पर्यटकों ने प्रदेश की पुरी विरासत देखने में अपनी रुचि दिखाई. पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने शनिवार को राजस्थान दिवस के मौके पर प्रदेश के सभी स्मारक एवं संग्रहालयों में पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रखा था. ऐसे में शनिवार का अवकाश और निशुल्क प्रवेश का लाभ उठाते हुए हजारों की तादाद में पर्यटक स्मारकों पर पहुंचे और राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से साक्षात किया. 

राजधानी जयपुर में आमेर, हवा महल, जंतर मंतर, अल्बर्ट हॉल, नाहरगढ़ सहित स्मारकों पर लोक नृत्य संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए गए. पर्यटकों का माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया गया, उन्हें राजस्थान की के इतिहास और यहां के विरासत की जानकारी दी गई. पर्यटन विभाग के उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत और पुरातत्व विभाग के निदेशक पंकज धरेंद्र ने आज राजस्थान दिवस पर पर्यटकों की आवक को लेकर पुख्ता इंतजाम किए थे.

सैलानियों की आवक का आलम यह था कि कनक घाटी से लेकर आमेर और नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क तक पर्यटक वाहनों का लंबा जाम लग रहा. पर कोटे में भी पुरानी विधानसभा त्रिपोलिया गेट और हवा महल के आसपास जाम के हालात बने रहे और यातायात पुलिस कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी.