आज से 27 मार्च तक कुंभ राशि में अस्त रहेगा बुध, हो सकते हैं कई बड़े बदलाव

जयपुर: फरवरी के पहले हफ्ते में शनि के अस्त होने के बाद अब आखिरी सप्ताह में बुध भी अस्त हो जाएगा. इन दोनों ग्रहों के अस्त होने का असर सभी राशियों पर रहेगा. साथ ही इनके प्रभाव से मौसम में अनचाहे बदलाव हो सकते हैं. राजनीतिक विवाद होने की आशंका रहेगी. आर्थिक व्यवस्थाएं भी गड़बड़ा सकती हैं. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शनि 10 मार्च तक और बुध 27 मार्च तक अस्त रहेगा. करीब एक महीने तक बुध के अस्त रहने से कई लोगों के लेनदेन और निवेश में गड़बड़ी हो सकती है. जब कुंडली में ग्रहों के राजा सूर्य के निकट कोई ग्रह आता है, तो वह शक्तिहीन होकर अस्त हो जाता है. किसी भी ग्रह के अस्त होने पर उसका प्रभाव व शक्तियां शून्य हो जाती हैं. इस समय ग्रह शुभ परिणाम देने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में, बुध का कुंभ राशि में अस्त होना लोगों के लिए चिंता का विषय बन सकता है लेकिन यहां खास बात यह है कि जब बुध कुंभ राशि में अस्त होंगे तो उस दौरान वहां शनि देव पहले से ही विराजमान होंगे और बुध शनि के मित्र ग्रह हैं.

27 फरवरी को अस्त होगा बुध:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध ग्रह 27 फरवरी से 27 मार्च तक अस्त रहेगा. इस दौरान ये कुंभ और मीन राशियों में रहेगा. बुध के अस्त होने से इसका प्रभाव कम हो जाएगा और शुभ फलों में भी कमी आने लगेगी. ये वाणी और बुद्धि का कारक ग्रह है. इसके अस्त हो जाने से कई लोगों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है. लेन-देन और निवेश में भी कुछ लोगों को नुकसान हो सकता है. बुध के प्रभाव से मीडिया, वकील, बिजनेस, कागजी काम और लेखा-जोखा रखने वाले लोगों के काम पर असर पड़ सकता है.

सूर्य-शनि के साथ बनेगी युति:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि कुंभ राशि में सूर्य के नजदीक आते ही बुध अस्त हो जाएगा. साथ ही इस राशि में शनि भी रहेगा. जिससे सूर्य, बुध और शनि की युति बन जाएगी. ये तीनों ग्रह आपस में नजदीक रहेंगे. जिसका असर देश-दुनिया की राजनीति, अर्थव्यवस्था और मौसम पर पड़ेगा. कुछ देशों में तनाव बढ़ सकता है. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को लेकर भी विवाद होने की आशंका रहेगी. इन तीनों ग्रहों के कारण देश में कई जगहों पर तेज गर्मी हो सकती है.

क्या होगा असर:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि राजनीतिक उथल-पुथल एवं प्राकृतिक आपदाओं की आशंका बढ़ेगी. धरना जुलूस प्रदर्शन आंदोलन गिरफ्तारियां होगी. दुर्घटना होने की संभावना. देश और दुनिया में राजनीतिक बदलाव होंगे. सत्ता संगठन में परिवर्तन होगा. आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलेगा. अचानक मौसमी बदलाव भी हो सकते. पहाड़ी क्षेत्रों से शुभ समाचार प्राप्त होंगे. भारतीय स्टॉक मार्केट पर चर्चा ज्यादा. मेडिकल ट्रैवलिंग डेरी प्रोडक्ट शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव चलेगा. धार्मिक स्थल तीर्थ स्थल पवित्र स्थल पर कोई न कोई घटना घटित होगी. राजनीति से जुड़े नेताओं से दुखद समाचार, वाहन से जुड़ी घटना और हमला होने की संभावना.

राशियों के लिए ठीक नहीं है समय:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध के अस्त होने से वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए समय ठीक नहीं रहेगा. लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती है. धन हानि और खर्चा बढ़ने के भी योग बन रहे हैं. इनके अलावा मिथुन, सिंह, तुला और धनु राशि वालों के लिए समय सामान्य रहेगा. वहीं, मेष, वृष, कर्क, कन्या और मकर राशि के लोग इस ग्रह के अशुभ असर से बचे रहेंगे.

करें पूजा-पाठ और दान:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहों के अशुभ असर से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. भगवान शिव और माता दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए.