भू-राजनीतिक तनाव की वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने में मदद कर सकता है G20- Anurag Thakur

बेंगलुरु: केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को कहा कि जी20, जलवायु परिवर्तन और भू-राजनीतिक तनाव जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है.

ठाकुर ने यहां जी20 वित्त एवं केंद्रीय बैंक प्रतिनिधियों (एफसीबीडी) की दूसरी बैठक के उद्घाटन सत्र में कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता की मुख्य विषयवस्तु (थीम) ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ है.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि दुनिया कोविड-19 वैश्विक महामारी के असर, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा संबंधी समस्याओं, महंगाई, जलवायु परिवर्तन की बिगड़ती स्थिति और भू-राजनीतिक तनाव का सामना कर रही है.

समाधान खोजने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है:
उन्होंने कहा कि इन संकटों के असर के कारण विकास के प्रमुख प्रतिमान की दिशा में प्रगति प्रभावित हो सकती है. ठाकुर ने कहा कि जी20 एक केंद्रित एवं विचारशील संवाद और विचार-विमर्श के जरिए इन चुनौतियों का व्यावहारिक समाधान खोजने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है. मंत्री ने कहा कि ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ का थीम दिखाता है कि भारत वैश्विक चुनौतियों से निपटने के सहयोगात्मक प्रयासों को कितना महत्व देता है. सोर्स-भाषा