Ganesh Chaturthi 2024: गणेश मंदिरों में उमड़ी भीड़, जोधपुर के ऐतिहासिक रातानाडा मंदिर में की जा रही पूजा अर्चना

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश मंदिरों में उमड़ी भीड़, जोधपुर के ऐतिहासिक रातानाडा मंदिर में की जा रही पूजा अर्चना

जोधपुर: जोधपुर के ऐतिहासिक 500 साल पुराना रातानाडा गणेश मंदिर में शनिवार को गणेश चतुर्थी के अवसर पर बडी संख्या में श्रद्धालुओं का हुजुम उमड़ा नजर आया. प्रथम पूज्य गणेश जी की पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की  भीड़ उमडी नजर आई. पूजा अर्चना पुजारी महेश अबोटी और परिवार द्वारा विधि विधान के साथ कराई गई है. गणेश चतुर्थी के पर्व को लेकर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए जोधपुर पुलिस कमिश्नर राजेन्द्र सिंह के नेतृत्व में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद नजर आई.

सभी बडे गणेश मंदिरों के बाहर पुलिस का पहरा नजर आया. वर्दी के साथ सादे वस्त्रों में भी पुलिस के जवान नजर बनाए हुए है. जोधपुर में शनिवार को गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर शहर के मंदिरों में भगवान गणेश का विशेष श्रृंगार किया गया है. शहर के प्राचीन गणेश मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है. विघ्नहर्ता की पूजा अर्चना कर श्रद्धालु सुख समृद्धि और जीवन में संकटों के विनाश की प्रार्थना कर रहे हैं.

गणेश चतुर्थी को देखते हुए मंदिरों में भी विशेष व्यवस्थाएं की गई है. शहर के प्राचीन रातानाडा गजानन मंदिर में भी विशेष श्रृंगार किया गया है. यहां पर भगवान गणेश को 51 हजार मावे के लड्डुओं का भोग लगाकर श्रद्धालुओं को प्रसाद भी वितरित किया जा रहा है. सुबह यहां सवा पांच बजे महाआरती हुई. अल सुबह से ही यहां पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है. यहां दर्शन के लिए शिव विधायक रविंद्र भाटी भी पहुंचे.

मंदिर के महंत ने बताया कि गणेश चतुर्थी के मौके पर मंदिर परिसर में भी आकर्षक सजावट की गई है. हर साल की भांति इस बार भी यहां पर धूमधाम से गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन कर मंगल कामना की. वहीं भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से भी खास व्यवस्थाएं की गई है, जिससे कि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े. यहां भगवान को पांच तरह की पोशाक पहनाई गई.