गन्नौर का अंतरराष्ट्रीय बागवानी बाजार किसानों, सब्जी उत्पादकों के लिए फायदेमंद होगा- मनोहर लाल खट्टर

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि गन्नौर का अंतरराष्ट्रीय बागवानी बाजार किसानों और फल एवं सब्जी उत्पादकों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, खट्टर गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय बागवानी बाजार के दूसरे चरण के निर्माण कार्य के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे जिस पर 2,600 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

उन्होंने कहा कि यह किसानों के साथ-साथ फल एवं सब्जी उत्पादकों, आम जनता और व्यापारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. खट्टर ने दावा किया कि बागवानी बाजार न सिर्फ भारत में बल्कि एशिया में भी सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा. उन्होंने कहा कि हरियाणा के साथ ही उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के किसान और व्यापारी इस बाजार का लाभ उठा सकेंगे. बयान के मुताबिक, गन्नौर के सब्जी उत्पादकों को तीन साल तक उत्पादन पर पांच हजार रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि वर्तमान में गन्नौर ब्लॉक में तीन हजार एकड़ में सब्जी उत्पादन हो रहा है, जिसे और बढ़ाया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत में गन्नौर रेलवे स्टेशन बागवानी बाजार से महज एक किलोमीटर की दूरी पर है, जहां फल और सब्जियां ले जाने की सुविधा होगी.

खट्टर ने कहा कि केंद्र और हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकारों ने किसानों के हित में कई फैसले लिए हैं. उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि कुरुक्षेत्र में चार एकड़ भूमि पर एक तेल कारखाना स्थापित किया जाएगा, जिसकी क्षमता 20,000 मीट्रिक टन होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि करनाल में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय अगले साल शुरू हो जाएगा. इस मौके पर हरियाणा के कृषि मंत्री जे. पी. दलाल ने कहा कि इस बाजार से किसानों के जीवन में बड़ा बदलाव लाने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने में मदद मिलेगी. सोर्स- भाषा