Shubhman Gill: वनडे क्रिकेट में गिल ने रचा इतिहास, इस दिग्गज का रिकॉर्ड तोड़ खास फेहरिस्त में बनाई जगह

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने 4 विकेट से जीत दर्ज की. मुकाबले में भारत की ओर से शुभमन गिल ने 26 रन बनाये. इसके साथ ही खिलाड़ी ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. गिल ने वनडे क्रिकेट में कीर्तिमान रचते हुए सबसे तेज 2000 रन बनाने का खिताब अपने नाम कर लिया है. खिलाड़ी ने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के अमला को पछाड़ दी है.

गिल ने महज 38 पारियों में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है. जबकि इससे पहले ये उपलब्धि हाशिम अमला के नाम दर्ज थी. अमला ने 40 पारियों में ये कारनामा किया था. लेकिन अब भारतीय स्टार बल्लेबाज गिल ने अमला को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. वहीं जहीर अब्बास इस सूची में तीसरे नंबर पर है. जहीर ने 45 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाया है. केविन पीटरसन चौथे नंबर पर है. जिन्होंने 45 पारी में रनों को पूरा किया है. पांचवें नंबर पर बाबर आजम है. बाबर ने भी 45 पारियों की सहायता ली है. रासी वैन डेर डुसेन 45 पारियों के साथ छठे नंबर पर है. 

सबसे तेज 2000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाजः
38 पारी- शुभमन गिल
40 पारी- हाशिम अमला
45 पारी- जहीर अब्बास
45 पारी- केविन पीटरसन
45 पारी- बाबर आजम
45 पारी- रासी वैन डेर डुसेन.

गौरतलब है कि भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया. जहां टीम इंडिया ने बाजी मारते हुए 4 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया. मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 273 रन बोर्ड पर लगाये. जवाब में मोहम्मद शमी ने कहर बरपाते हुए 5 विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 48 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर जीत दर्ज कर सफलता हासिल की.