VIDEO:बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, RHB में नई भर्तियों का खुला पिटारा, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: बेरोज़गार युवाओं के लिए हाउसिंग बोर्ड से बड़ी खुशखबरी आई है. हाउसिंग बोर्ड में कई दशकों के बाद नई भर्तियों की राह खुली है. 311 पदों के लिए जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. हाउसिंग बोर्ड में कई दशकों के बाद नई भर्तियों की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. अलग अलग संवर्ग के 311 पदों के लिए यह भर्तियां होंगी, जिसकी विस्तृत विज्ञप्ति जल्द समाचार पत्रों में प्रकाशित होनेवाली है. हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड में कई दशकों के बाद इतनी बड़ी भर्ती का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जिस तरह हाउसिंग बोर्ड ने भवन निर्माण सहित अन्य क्षेत्रों में कीर्तिमान कायम किए हैं.

उसी तरह पूर्ण पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ परीक्षा आयोजित की जाएगी. अरोड़ा ने बताया कि 3 घंटे में होने वाली ऑनलाइन परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें से 60 सामान्य ज्ञान और 90 परीक्षा विशेष से जुड़ी तकनीकी जानकारी पर आधारित होंगे.उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा.सभी प्रश्न मल्टीचॉइस होंगे और नेगेटिव मार्किंग भी होगी.पात्रता और सिलेबस कर्मचारी चयन बोर्ड के अनुसार ही निर्धारित किया गया है.राजस्थान के 11 शहरों में लगभग 100 सेन्टर्स पर ऑनलाइन माध्यम से भर्ती करवाये जाने की तैयारी की जा रही हैं. इन भर्तियों के लिए होने वाली परीक्षा को आयोजित कराने के लिए हाउसिंग बोर्ड ने एजेंसी का भी चयन कर लिया है. ये परीक्षा भारत की अर्धसरकारी सॉफ्टवेयर कम्पनी सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी-डैक) कराएगी आपको बता दें है. सी-डैक इंडियन नेवी और एयरफोर्स की परीक्षाओं के संचालन के लिए जानी जाती है.

हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर ने बताया कि 258 अराजपत्रित पदों के लिए राजस्थान राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड मालवीय राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान (MNIT) सहित अन्य संस्थाओं को भी भर्ती की कार्यवाही के लिए आग्रह किया था, लेकिन सभी ने अत्यधिक व्यस्तता के चलते भर्ती करने असमर्थता जताई, उसके बाद राजकीय या केन्द्रीय सरकार की एजेंसियों से सीधी भर्ती के 258 पदों पर भर्ती करवाये जाने बाबत ईओआई जारी की गई.निर्धारित समयावधि तक विभिन्न एजेन्सियों से प्राप्त प्रस्तावों में से सी-डैक के प्रस्ताव हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप रहे हैं.

हाउसिंग बोर्ड के स्तर पर इस भर्ती को आयोजित करने की तैयारियाँ ज़ोरों से चल रहीं हैं. परीक्षा आयोजित कराने के लिए एजेंसी का चयन होने के बाद अब इस प्रकिया में और तेज़ी आएगी. हाउसिंग बोर्ड में कई दशकों के बाद होने जा रही भर्ती के लिए हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने विशेष प्रयास किए थे.नई भर्तियाँ होने से आने वाले दिनों में हाउसिंग बोर्ड की स्ट्रेंथ बढ़ेगी.

जानिए, किन पदों के लिए होंगी भर्तियां:
-53 राजपत्रित और 258 अराजपत्रित पदों पर होगी भर्ती
-प्रोग्रामर पद के लिए 1, परियोजना अभियन्ता (वरिष्ठ) (सिविल) के 48 और  नगर नियोजन सहायक या वास्तुविद् सहायक के 4 राजपत्रित पदों के लिए आरपीएससी भर्ती कराएगा
-जबकि कम्प्यूटर ऑपरेटर (सहायक प्रोग्रामर (एल-10) के 6
-डाटा एन्ट्री ऑपरेटर (सूचना सहायक) के 18
-परियोजना अभियन्ता (कनिष्ठ) (सिविल) के 100
-परियोजना अभियन्ता (कनिष्ठ) (विद्युत) के 11
-वरिष्ठ प्रारूपकार के 4, कनिष्ठ प्रारूपकार 10
-विधि सहायक (कनिष्ठ विधि अधिकारी) 9, कनिष्ठ लेखाकार के 50 और कनिष्ठ सहायक के 50 अराजपत्रित पदों के लिए सी डैक भर्ती कराएगा

कौन है सी-डैक?:
-नेवी, एयरफोर्स, एयरपोर्ट से जुड़ी भर्ती करती है सी-डैक
-सी डैक भारत सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन एक मात्र ऐसी स्वायत्तशासी संस्था हैं
-जो स्वयं परीक्षा सॉफ्टवेयर तैयार एवं डवलप करती हैं
-इनका परीक्षा सॉफ्टवेयर खासा विश्वसनीय माना जाता रहा है
-विगत 7 वर्षों में सी डैक ने भारतीय विमानपत्तन, इन्डियन नेवी, कोस्ट गार्ड, अग्निवीर और तमिलनाडु पावर एनर्जी  में भी भर्ती करवायी है
-सी-डैक द्वारा विगत 5 वर्षों में लगभग 50 परीक्षाएं आयोजित कर लगभग 70 लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा ली गई हैं
-संस्था द्वारा सम्पन्न करवाई गई भर्तियों में अब तक कोई भी न्यायिक वाद दायर नहीं हुआ है

हाउसिंग बोर्ड में बड़े स्तर पर नई भर्ती होना बोर्ड के भविष्य के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है.पिछले कई दशकों से भर्ती नहीं होने से बोर्ड में काफ़ी पद ख़ाली चल रहे हैं.अब नई भर्ती होने से हाउसिंग बोर्ड को मजबूती मिल सकेगी.