Google: 80 कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों ने गवाई नौकरी, पिछले महीने यूनियन में हुए थे शामिल

नई दिल्ली : लगभग 80 संविदा कर्मचारी जो गूगल सहायता का हिस्सा हैं, वह कर्मचारी हाल ही में अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन-कम्युनिकेशंस वर्कर्स ऑफ अमेरिका (AWU-CWA) में शामिल हुए हैं. उन ​कर्मचारियों को पिछले सप्ताह पता चला कि उनकी नौकरियों में कटौती हो रही है.

पिछले महीने, जून में, अनुबंध के आधार पर गूगल के लिए काम करने वाले 120 कर्मचारियों के एक समूह ने अपने संघीकरण प्रयास की घोषणा की. हालाँकि, कुछ हफ़्ते बाद, लगभग दो-तिहाई कर्मचारियों को छंटनी की सूचना मिली, जिससे सिर्फ 40 कर्मचारियों की ही नौकरी बची थी. यह टीम लेखकों और ग्राफिक डिजाइनरों से बनी है जो गूगल सहायता पृष्ठों सहित खोज दिग्गज के लिए कंटेंट बनाने के लिए जिम्मेदार हैं.

कंटेंट बनाना अलग जिम्मेदारी: 

समूह का कहना है कि एआई-संचालित संवादी सॉफ्टवेयर गूगल बार्ड पर काम करने के लिए अपने सामान्य कार्यों से पुन: सौंपे जाने के बाद समूह ने संघ बनाने का फैसला किया. कर्मियों ने दावा किया कि यह गूगल के सहायता और समर्थन पृष्ठों के लिए कंटेंट तैयार करने की उनकी पिछली जिम्मेदारियों से काफी अलग है. 

एनएलआरबी के साथ सुनवाई शुरू:

पिछले महीने, गूगल ठेकेदारों का एक समूह, जिसे रेटर्स कहा जाता है, जो गूगल खोज परिणामों की समीक्षा और मूल्यांकन करते हैं, उन्हें तब समाप्त कर दिया गया, जब उन्होंने एक संघ में शामिल होने का इरादा व्यक्त किया. ये व्यक्ति अक्सर चिंताजनक सामग्री के संपर्क में आते हैं. हालाँकि, समूह द्वारा राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड के साथ अनुचित श्रम प्रथाओं का दावा करने के बाद, उन्हें उनके पिछले वेतन के साथ बहाल कर दिया था. स्थिति और अधिक जटिल हो गई है क्योंकि उन्होंने इस सप्ताह ठेकेदारों के लिए संयुक्त रोजगार के संबंध में राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड (एनएलआरबी) के साथ सुनवाई शुरू की है.