Google Ads ने किया ऑटो-जेनरेटेड विज्ञापन टूल लॉन्च, करेगा जेनरेटिव एआई का उपयोग

नई दिल्ली : गूगल में वैश्विक विज्ञापनों के उपाध्यक्ष डैन टेलर ने कहा कि विज्ञापनदाता और व्यवसाय अब गूगल एड्स प्लेटफ़ॉर्म पर स्वचालित रूप से विज्ञापन जेनरेट करने में सक्षम होंगे. बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) और जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेन एआई) का उपयोग करके, गूगल विज्ञापन विपणक द्वारा दिए गए व्यावसायिक संकेतों के आधार पर अभियान वर्कफ़्लो बनाने में सक्षम होंगे. उन्होंने अपनी हालिया भारत यात्रा के दौरान कहा कि,यह विज्ञापनदाताओं के लैंडिंग पेजों, अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रश्नों और उन सुर्खियों से सीखता है जिन्हें उन्होंने पूरी तरह से नए क्रिएटिव बनाने के लिए पहले ही मंजूरी दे दी है. मैकिन्से अध्ययन के अनुसार, विपणन और बिक्री में एआई का सबसे बड़ा राजस्व प्रभाव बताया गया है.

टेलर ने इस साल 10 मई को गूगल आई/ओ के दौरान परफॉरमेंस मैक्स जैसे विपणक और विज्ञापनदाताओं के लिए पेश किए गए जेन एआई टूल के बारे में बात की और बताया कि कैसे मिंत्रा, सैमसंग, एचडीएफसी और टाटा एआईजी जैसे ब्रांडों ने एआई जोड़कर 18 प्रतिशत तक अधिक रूपांतरण देखा है. कंपनी ने कहा कि परफॉर्मेंस मैक्स बोली-प्रक्रिया, बजट अनुकूलन, ऑडियंस, क्रिएटिव, एट्रिब्यूशन और बहुत कुछ में गूगल की एआई प्रौद्योगिकियों को जोड़ती है.

10 में से 8 यूजर्स ने अपनी ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा को दिया महत्व: 

देशों द्वारा बढ़ते गोपनीयता नियमों के बीच प्रौद्योगिकी दिग्गज ने गोपनीयता पर अपना ध्यान भी दोहराया. उन्होंने कहा, 11 एशिया-प्रशांत बाजारों के 16,500 व्यक्तियों के सर्वेक्षण में, 10 में से 8 उपभोक्ताओं ने अपनी व्यक्तिगत जानकारी की ऑनलाइन गोपनीयता और सुरक्षा के महत्व को पहचाना. इतना कि उनमें से 70 प्रतिशत उपभोक्ता डेटा के प्रति अपने विश्वास के उल्लंघन के जवाब में किसी ब्रांड से जुड़ना बंद कर देंगे. तो यह एक वास्तविक उपभोक्ता चिंता है.

गूगल ने की थी एंड्रॉइड के लिए गोपनीयता सैंडबॉक्स की घोषणा: 

सरकार द्वारा संसद में डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक पेश करने से कुछ दिन पहले, गूगल ने वेब और एंड्रॉइड के लिए गोपनीयता सैंडबॉक्स जैसी उन्नत गोपनीयता सुविधाओं की घोषणा की, क्योंकि इसने विपणक के लिए अपने विज्ञापन व्यवसाय के लिए जेनरेटिव क्षमताओं की शुरुआत की. टेलर ने कहा कि सैंडबॉक्स पहल लोगों की गोपनीयता को व्यावसायिक हित के साथ संतुलित करती है. उन्होंने कहा कि हम क्रोम और एंड्रॉइड को गोपनीयता के लिए प्लेटफ़ॉर्म के रूप में पुनर्विचार कर रहे हैं, साथ ही उद्योग के साथ काम करते हुए गोपनीयता के साथ इंटरनेट और ऐप अनुभव विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं जो अभी भी अच्छे परिणाम दे रहे हैं.

गूगल 1 दशक से कर रहा एआई टूल पर काम: 

टेलर ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी गूगल के विज्ञापन व्यवसाय के बारे में उनकी चिंताओं को दूर करने और उपभोक्ताओं और विज्ञापनदाताओं के बीच हितों के टकराव से बचने के लिए यूरोपीय संघ आयोग के साथ "रचनात्मक रूप से" जुड़ रही है. चूंकि जनरल एआई क्षमताएं सभी क्षेत्रों में सक्षम हैं और अंतरराष्ट्रीय चर्चा को प्रभावित करती हैं, टेलर ने कहा कि गूगल एक दशक से एआई टूल पर काम कर रहा है. जबकि एआई पर सार्वजनिक चर्चा अपेक्षाकृत नई लगती है, हम एक दशक से भी अधिक समय से एआई और ऐसे उपकरणों पर नवाचार कर रहे हैं जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों की मदद करते हैं.

कंपनी दे रही छोटे व्यवसायों को बढ़ावा: 

मई में वार्षिक गूगल आई/ओ सम्मेलन के दौरान, कंपनी ने छोटे व्यवसायों को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ विपणक के लिए एआई उपकरण पेश किए. उन्होंने कहा कि भारतीय व्यवसाय अपनी मार्केटिंग में डिजिटल मोर्चे और केंद्र को शामिल करने के लिए निवेश कर रहे हैं और हम सही परिणाम देने के लिए एआई जैसे उपकरणों का लाभ उठाने में उनका समर्थन करने को लेकर उत्साहित हैं.

समाचार प्रकाशक अपना रहे जनरेटिव एआई के अवसर को: 

गूगल उत्पाद स्टूडियो जैसे टूल के साथ, व्यवसाय लागत-गहन फोटोशूट के बिना, मुफ्त में अनुकूलित उत्पाद छवियां बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि एआई उपकरण ग्राहकों की गति से चलते हैं, और जैसा कि अगले दशक तक इंटरनेट अर्थव्यवस्था 6 गुना बढ़कर 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, व्यवसाय एआई के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं, बल्कि एआई का उपयोग करने वाले अन्य विपणक के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि समाचार प्रकाशक सामग्री निर्माण और अनुकूलन के दृष्टिकोण से जेनरेटिव एआई के अवसर को अपना रहे हैं.