Google ने मनाया भारतीय टेक्सटाइल के साथ भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस

नई दिल्ली : भारत आज, 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर को चिह्नित करने के लिए गूगल ने एक नया और दिलचस्प डूडल समर्पित किया है. गूगल डूडल भारत के स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाता है और इसे नई दिल्ली स्थित अतिथि कलाकार नम्रता कुमार द्वारा चित्रित किया गया है. 1947 में आज ही के दिन भारत ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र होकर एक नए युग की शुरुआत हुई थी.

कलाकृति भारत में फैली विभिन्न कपड़ा परंपराओं को प्रदर्शित करती है, जो ग्रिड जैसे पैटर्न में जटिल रूप से व्यवस्थित हैं. इसमें गुजरात की जीवंत कच्छ कढ़ाई से लेकर ओडिशा की नाजुक 'इकत' शिल्प कौशल और जम्मू-कश्मीर की जटिल 'पश्मीना कानी' बुनाई से लेकर केरल की कालातीत 'कासावु' बुनाई तक सब कुछ शामिल है. देश के इन विशिष्ट क्षेत्रों को एक साथ प्रस्तुत किया जाता है, जो संस्कृति और रचनात्मकता का एक चित्रपट बनाते हैं. इस रचना के केंद्र में, 'गूगल' शब्द उत्कृष्ट कढ़ाई में उभरता है, जो एक केंद्रीय केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करता है.

भारत के वस्त्र और देश की पहचान:

"रचनात्मक प्रक्रिया के दौरान, सर्वोच्च लक्ष्य भारत के वस्त्रों और देश की पहचान के साथ उनके गहरे संबंध का सम्मान करना और जश्न मनाना था. मेरी आशा थी कि इस कलाकृति के माध्यम से, मैं समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक प्रतिभा पर प्रकाश डाल सकूंगा." कुमार ने कहा कि, भारत की कपड़ा परंपराएं और कुछ ऐसा बनाएं जो गूगल डूडल प्लेटफॉर्म के माध्यम से दर्शकों को पसंद आए.

ऐसे मनाया जाता है भारत का स्वतंत्रता दिवस:

स्वतंत्रता के इस पहले दिन के प्रतीक के रूप में, दिल्ली के लाल किले में एक वार्षिक झंडा फहराने का समारोह आयोजित किया जाता है, जिसमें प्रधान मंत्री की उपस्थिति होती है. नागरिक राष्ट्रगान गाते हैं और स्वतंत्रता आंदोलन के नेताओं को याद करते हैं. स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में फिल्में प्रसारित की जाती हैं, और स्कूलों और पड़ोस में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें बच्चे नाटकों और प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं.