Google ने भारत में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किया 'भूकंप चेतावनी सिस्टम', जानिए कैसे काम करेगा

नई दिल्ली : गूगल भारत में एंड्रॉइड फ़ोन के लिए अपना भूकंप चेतावनी सिस्टम शुरू कर रहा है. गूगल ने एंड्रॉइड में भूकंप अलर्ट बनाया है, जो अब भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, जो उन्हें भूकंप आने से पहले सूचित करेगा. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) के सहयोग से, गूगल ने भारत में एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट सिस्टम पेश किया है

ऐसे करेगा 'भूकंप चेतावनी सिस्टम' काम: 

कई अन्य देशों में पहले से ही उपलब्ध भूकंप चेतावनी प्रणाली भूकंप के झटकों का पता लगाने के लिए एक्सेलेरोमीटर जैसे स्मार्टफोन सेंसर का उपयोग करती है और अपने क्षेत्र में उपयोगकर्ताओं को भूकंप की चेतावनी देने के लिए छोटे भूकंपमापी के रूप में कार्य करती है. जब कोई फोन कनेक्ट होता है और चार्ज होता है, तो उसमें भूकंप के शुरुआती झटकों का पता लगाने की क्षमता होती है. यदि एक ही समय में कई फोन भूकंप जैसी हलचल महसूस करते हैं, तो हमारा सर्वर इस डेटा का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए कर सकता है कि भूकंप आ सकता है और इसकी विशेषताओं, जैसे कि इसका केंद्र और तीव्रता निर्धारित कर सकता है. फिर, गंभीर झटके आने से पहले फोन पर सूचनाएं भेजी जाती हैं.

भुकंप के प्रकार: 

अलर्ट दो प्रकार के होते हैं, सावधान रहें और कार्रवाई करें. सावधान रहें अलर्ट हल्के झटकों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं. मध्यम से भारी झटकों पर अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए एक्शन अलर्ट लें. केवल 4.5+ तीव्रता वाले एमएमआई 5+ झटकों के लिए भेजा गया. जबकि सावधान रहें अलर्ट डिवाइस सेटिंग्स का सम्मान करते हैं, एक्शन अलर्ट अलर्ट भेजने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब के माध्यम से टूटते हैं. इसके अलावा, जब उपयोगकर्ता "मेरे निकट भूकंप" जैसी क्वेरी खोजते हैं, तो सिस्टम गूगल खोज के माध्यम से स्थानीय भूकंपीय घटनाओं और सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी प्रदान करता है. गूगल का कहना है कि अलर्ट एंड्रॉइड द्वारा समर्थित सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे.

ऐसे चालू करें एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर भूकंप अलर्ट:

एंड्रॉइड भूकंप चेतावनी सुविधा एंड्रॉइड 5.0 लॉलीपॉप और बाद में आने वाले अगले सप्ताह में चलने वाले सभी स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगी. अलर्ट प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका स्मार्टफोन इंटरनेट से जुड़ा है और एंड्रॉइड भूकंप अलर्ट और स्थान सेटिंग्स दोनों सक्षम हैं. लोकेशन सर्विसेज चालू करें और सेटिंग्स में सेफ्टी एंड इमरजेंसी पर जाएं. भूकंप अलर्ट चुनें और टॉगल चालू करें.