Google ने AI-संचालित सुविधाओं के साथ लॉन्च किया नया क्रोमबुक प्लस, जानिए स्पेसिफिकेशन

नई दिल्ली : गूगल ने क्रोमबुक की एक नई श्रेणी पेश की है जिसे क्रोमबुक प्लस के नाम से जाना जाता है. ये लैपटॉप उत्पादकता बढ़ाने और विशिष्ट हार्डवेयर आवश्यकताओं के साथ आने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं.  उत्पादकता सॉफ़्टवेयर और AI-संचालित सुविधाओं को चलाने के दौरान इष्टतम प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए गूगल ने क्रोमबुक प्लस के लिए न्यूनतम हार्डवेयर विनिर्देश स्थापित किए हैं. इन विशिष्टताओं में Intel Core i3 12वीं पीढ़ी या उच्चतर, या AMD Ryzen 3 7000 श्रृंखला या उच्चतर द्वारा संचालित प्रोसेसर शामिल है. 

गूगल क्रोमबुक प्लस के स्पेसिफिकेशन: 

इसके अतिरिक्त, डिवाइस में न्यूनतम 8GB रैम, 128GB या अधिक की स्टोरेज क्षमता, टेम्पोरल नॉइज़ रिडक्शन के साथ 1080p रिज़ॉल्यूशन या बेहतर वेबकैम और उच्च गुणवत्ता वाला फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले होना चाहिए. यह विशिष्टताएं क्रोमबुक प्लस की समग्र कार्यक्षमता और क्षमताओं को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई हैं.

गूगल क्रोमबुक प्लस डिवाइस में मूल्यवान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाएं जोड़ रहा है. सिस्टम के निचले भाग में एक समर्पित नियंत्रण कक्ष उपयोगकर्ताओं को माइक्रोफ़ोन को तेज़ी से म्यूट/अनम्यूट करने और कैमरे को सक्षम/अक्षम करने की अनुमति देता है. मेनू का विस्तार करने से एआई-संचालित सुविधाओं का पता चलता है, जैसे उन्नत प्रकाश व्यवस्था, शोर रद्दीकरण, पृष्ठभूमि धुंधला और लाइव कैप्शन. इसके अतिरिक्त, गूगल ड्राइव के लिए स्वचालित फ़ाइल सिंक्रनाइज़ेशन सक्षम किया जा रहा है, जिससे इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी फ़ाइलों तक आसान पहुंच सुनिश्चित हो रही है.

आगामी AI-संचालन:

अपनी एआई एकीकरण रणनीति के अनुरूप, गूगल क्रोमबुक प्लस में एआई-संचालित सुविधाओं को पेश करेगा, जिसमें एक लेखन सहायक भी शामिल है जो विभिन्न वेबसाइटों पर काम कर सकता है. इसके अलावा, उपयोगकर्ता संकेतों के आधार पर एआई-जनरेटेड वॉलपेपर बनाने में सक्षम होंगे, यह सुविधा पहले एंड्रॉइड के लिए घोषित की गई थी.