Google की AI संचालित सर्च अब भारत में उपलब्ध, जानिए कैसे करें नई सुविधा का उपयोग

नई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने नए बिंग को पेश करते समय ऑनलाइन खोज क्षेत्र में इसे गूगल और '800 पाउंड गोरिल्ला' कहा था. इसमें कोई संदेह नहीं है कि गूगल ने वर्षों से वेब खोज क्षेत्र में एक प्रकार का एकाधिकार बनाए रखा है. 'जस्ट गूगल इट' शब्द का उपयोग इस बात का पर्याप्त प्रमाण है कि पिछले कुछ वर्षों में, कंपनी का नाम लगभग ऑनलाइन चीजों को देखने की प्रथा का पर्याय बन गया है. हाल ही में, जिस गूगल खोज से हम सभी परिचित हैं, उसे पूरी तरह बदल दिया गया है. AI-संचालित गूगल खोज को इस वर्ष मई में गूगल के वार्षिक मेगा-इवेंट, गूगल I/O के दौरान पेश किया गया था, और अब, खोज करने का बिल्कुल नया तरीका भारत के साथ-साथ जापान में भी उपलब्ध है. इससे पहले, नई सुविधा केवल यूएस में उपलब्ध थी. कंपनी ने हालिया ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की, कि वे अधिक लोगों के लिए एसजीई (सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस) ला रहे हैं.

इसकी घोषणा करते हुए, कंपनी के ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि, "इस सप्ताह, हमने यू.एस. के बाहर पहले देशों, भारत और जापान, में सर्च लैब्स लॉन्च कीं है, जिससे लोगों को विषयों को तेजी से बेहतर ढंग से समझने, नए दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि को उजागर करने में मदद करने के लिए एसजीई में शामिल होने में मदद मिली. काम अधिक आसानी से कर सकेंगे." ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि इसमें भारत के लिए भी एक विशेष सुविधा है. उपयोगकर्ता बहुभाषी वक्ताओं को अंग्रेजी और हिंदी के बीच आसानी से आगे और पीछे स्विच करने में मदद करने के लिए एक भाषा टॉगल ढूंढने में सक्षम होंगे और भारतीय उपयोगकर्ता भी प्रतिक्रियाएं सुन सकते हैं, जो एक लोकप्रिय प्राथमिकता है.' विज्ञापनों की बात करें तो, वे पूरे खोज पृष्ठ पर समर्पित स्लॉट में प्रदर्शित होते रहेंगे.

गूगल ने की SGE की घोषणा: 

माइक्रोसॉफ्ट के एआई-संचालित बिंग की तरह, गूगल खोज का नया तरीका इंटरनेट से जानकारी को जोड़ता है और इसे उपयोगकर्ताओं के लिए एक समेकित तरीके से प्रस्तुत करता है. आमतौर पर, जब आप गूगल पर कुछ खोजते हैं, तो आपको वेबपेजों के लिंक की एक सूची दिखाई देती है और आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न लिंक को क्रमबद्ध करना पड़ता है. लेकिन SGE के साथ, गूगल उपयोगकर्ता के लिए सभी काम करेगा और खोज परिणामों के शीर्ष पर एक AI-जनित सारांश होगा. इसके अलावा, गूगल अपने दृष्टिकोण में खोज को और अधिक 'विज़ुअल' बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है और परिणामों में कई छवियां भी शामिल कर रहा है. तो, मूल वेब पेजों के लिंक के बारे में क्या? वे वहां होंगे, लेकिन यदि उपयोगकर्ता अधिक गहराई में जाना चाहता है तो उसे मूल लिंक तक पहुंचने के लिए एआई-जनरेटेड सारांश को स्क्रॉल करना होगा.

ऐसे करें सुविधा का उपयोग:

नए खोज अनुभव का उपयोग करने के लिए, आपको इसे सर्च लैब्स के माध्यम से सक्षम करना होगा. 

1. Google.com पर जाएं.

2. स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर सर्च लैब्स आइकन ढूंढें.

3. इस पर क्लिक करें, और आपको सर्च में एसजीई, जेनरेटिव एआई के बारे में बात करने वाला एक पॉपअप दिखाई देगा.

4. उस पंक्ति के बगल में टॉगल बटन ढूंढें जो कहती है, 'वैन टर्न्ड ऑन', जब आप खोजते हैं तो एसजीई दिखाई दे सकता है'.

5. आप गूगल को यह दिखाने के लिए प्रयास करें और उदाहरण पर भी क्लिक कर सकते हैं कि नया खोज अनुभव कैसे काम करता है. इसमें फीडबैक भेजने का भी विकल्प है.