क्रिसमस का महापर्व आज, जानें आखिर 25 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है क्रिसमस?

नई दिल्लीः आज पूरे देश में क्रिसमस मनाया जा रहा है. हर साल 25 दिसंबर को यह त्योहार खुशियों के साथ विश्वभर में मनाया जाता है. रविवार रात 12 बजे प्रभु यीशु मसीह के जन्म के साथ ही क्रिसमस शुरू हो गया. और इसके बाद  चर्चों में विशेष प्रार्थनाएं शुरू हो गईं. प्रभु यीशु के जन्म से संबंधित कैरल गीत गाए. सांता क्लॉज ने बच्चों को उपहार दिए. इसके बाद लोगों ने एक-दूसरे को केक खिलाकर मुंह मीठा कराया. 

क्रिसमस के इस खास मौके पर सभी चर्च सज धज कर तैयार है. एक दुल्हन का रूप लिए चर्च लोगों की खुशी का कारण बनते नजर आ रहे है. हर कोई फोटो के साख अपने इस यादगार लम्हे को कैमरे में कैद करने में लगा है. 

इस पर्व को मुख्य तौर पर ईसाई धर्म के अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है. इस दिन लोग चर्च में जाकर ईश्वर से प्रार्थना करते हैं और प्रकाश के रूप में मोमबत्तियां भी जलाते हैं. ज्यादातर ईसाई धर्म को मनाने वाले इस दिन केक काटकर क्रिसमस पर अपनी खुशियां एक दूसरे के साथ बांटते हैं. लेकिन समय के साथ इसे सभी धर्म और वर्ग के लोग खुशियां और धूमधाम से मनाने लगे हैं. 

क्रिसमस का त्योहार हर साल 25 दिसंबर के दिन मनाया जाता है. यह पर्व ईसाई धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. जिसको लेकर मान्यता है कि इस दिन ईसाई धर्म के संस्थापक प्रभु यीशु का जन्म हुआ था. इस खुशी में यह पर्व उनके जन्म दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.