Happy 81st Shahenshah! 'शोले' से लेकर 'बदला' तक बच्चन की प्रतिष्ठित फिल्मों ने सभी को किया मंत्रमुग्ध

मुंबई : 'बॉलीवुड के शहंशाह' आज 81 साल के हो गए हैं. 1969 से, जब उनकी पहली फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' रिलीज़ हुई, अमिताभ बच्चन ने अपने बहुमुखी प्रदर्शन से हमारा मनोरंजन किया. 'बिग बी' जैसा की उन्हें संभोदित किया जाता है, की ब्लॉकबस्टर फिल्में प्रशंनसकों को सम्मोहित करती आ रहीं हैं, और उनका अभिनय उभरते सितारों के लिए प्रेरणादायक है. चाहे वह 'अग्निपथ' के 'विजय दीनानाथ चौहान' हो या कल्ट-क्लासिक 'शोले' के 'जय', हम इन किरदारों को निभाने के लिए अमिताभ बच्चन के अलावा किसी और की कल्पना नहीं कर सकते हैं. अभिनेता के 81वें जन्मदिन पर, आइए उनकी कुछ प्रतिष्ठित भूमिकाओं के साथ उनके इंडस्ट्री के सफर पर. 

अमिताभ बच्चन का करियर: 

अमिताभ बच्चन, प्रसिद्ध हिंदी कवि हरिवंश राय बच्चन के पुत्र, ने अपना फिल्मी करियर शुरू करने से पहले थिएटर में प्रदर्शन किया. बच्चन ने बड़े पर्दे पर अपनी शुरुआत सात हिंदुस्तानी (1969) से की, और उन्हें आनंद (1971) में अपने प्रदर्शन के लिए कई फिल्मफेयर पुरस्कारों में से पहला पुरस्कार मिला. उनको पहली बड़ी सफलता ज़ंजीर (1973) से मिली. इसके बाद कई एक्शन फिल्में आईं, जिनमें दीवार (1975), शोले (1975) और डॉन (1978) शामिल हैं. इसी के साथ फिर 'बिग बी' ने भारतीय फिल्मों में रोमांटिक हीरो के बजाय 'एंग्री यंग मैन' एक्शन स्टार की पहचान बनाई. तब से, अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता लगातार बढ़ती रही और उन्होंने बेहद सफल फिल्में दीं, जिनमें शोले, मुकद्दर का सिकंदर, नसीब, अमर अकबर एंथोनीए बागबान और कई अन्य फिल्में शामिल हैं.

अगर उनकी बाद की फिल्मों की बात करें तो क्राइम ड्रामा 'हम' (1991), 'मोहब्बतें' (2000) एक ऐसी फिल्म जिसने बॉक्स-ऑफिस पर बड़ी सफलता हासिल की, और 'ब्लैक' (2005) जो हेलेन केलर की जीवन कहानी से प्रेरित थी. बाद की फिल्म के लिए बच्चन ने एक और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता, और उन्हें फिल्म 'पा' (2009) में उनके प्रदर्शन के लिए भी पुरस्कारमिला, जिसमें उन्होंने एक ऐसे लड़के की भूमिका निभाई थी जो प्रोजेरिया जैसी उम्र बढ़ने की बीमारी से पीड़ित है.

21वीं सदी की शुरुआत तक, बच्चन 175 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई दिए थे, और 70 साल की उम्र में उन्होंने बाज़ लुहरमन की 'द ग्रेट गैट्सबी' (2013) में एक छोटे किरदार के रूप में हॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. उनकी बाद की उल्लेखनीय फिल्मों में कॉमेडी 'पीकू' (2015) शामिल है, जिसके लिए उन्होंने अपना चौथा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता और 'पिंक' (2016), एक अपराध ड्रामा जिसमें उन्हें एक वकील के रूप में लिया गया था. '102 नॉट आउट' (2018) में, उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाई जो जीवित सबसे उम्रदराज व्यक्ति का रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश कर रहा है. क्राइम ड्रामा 'बदला' (2019) बच्चन के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी.