Haryana and J&K Election Results 2024: हरियाणा में हैट्रिक की ओर BJP, जम्मू कश्मीर में NC-कांग्रेस गठबंधन को रुझानों में बहुमत

Haryana and J&K Election Results 2024: हरियाणा में हैट्रिक की ओर BJP, जम्मू कश्मीर में NC-कांग्रेस गठबंधन को रुझानों में बहुमत

नई दिल्ली: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के मतों की​ गिनती  जारी है. कांग्रेस पार्टी दावा कर रही है कि वो हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी, जबकि जम्मू-कश्मीर में वे और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) मिलकर सरकार बनाने के लिए जरूरी सीटें जीत जाएंगे. कांग्रेस पार्टी के इस दावे के ठीक उलट भाजपा का कहना है कि वो लगातार तीसरी बार हरियाणा की सत्ता में वापसी करेगी और जम्मू-कश्मीर में उसके बिना कोई सरकार नहीं बन पाएगी.

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं. यहां 3 चरणों में 18 और 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुआ था. इसके बार हरियाणा में विधानसभा की सभी 90 सीटों पर एक साथ 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था. मतदान खत्म होने के बाद शनिवार शाम जारी किए गए एग्जिट पोल्स में हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की जीत की संभावना जताई गई थी जबकि जम्मू-कश्मीर को लेकर अलग-अलग दावे किए गए थे.

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती ने कहा कि मैं कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेतृत्व को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बधाई देती हूं. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भी स्थिर सरकार के लिए वोट देने के लिए बधाई देती हूं. अगर ये स्पष्ट जनादेश नहीं होता, तो कोई सोचता कि कुछ गड़बड़ हो सकती है.

हरियाणा में बीजेपी को रूझानों में बहुमत:
हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम के लिए मतों की गिनती जारी है. बीजेपी रूझानों में 48 सीटों पर आगे चल रही है, तो कांग्रेस 36 सीटों पर है. अन्य 6 सीटों पर है अगर बात करें ​हरियाणा में बहुमत की, तो बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए. जो बीजेपी ने हासिल करती नजर आ रही है. 

जम्मू कश्मीर में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को रूझानों में बहुमत:
अगर बात करें जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम की, तो यहां पर एनसी-कांग्रेस गठबंधन को रूझानों में बहुमत मिल रहा है. वहीं बीजेपी दूसरे नंबर है. रुझानों की बात करें तो JKNC को 41 सीटें मिल रही है. वहीं PDP को 4 मिल रही है. CONG को 6 सीटें मिल रही है, तो BJP को 29 सीटें मिल रही है. अन्य के खातें में 9 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है. लेकिन ये रुझानों के मुताबिक है. अभी उम्मीदवारों के जीत का ऐलान होने के बाद ही पता चलेगा कि किसी पार्टी को कितनी सीटें मिली है. ये रुझानों के मुताबिक हैं.