हरियाणा चुनाव परिणामों से भाजपा में आनंद, आलाकमान के भरोसे पर खरे उतरे राजस्थानी नेता

जयपुरः हरियाणा के चुनाव परिणामों ने ना केवल देश के बीजेपी कार्यकर्ताओं को आनंदित कर दिया बल्कि राजस्थान की बीजेपी में भी नवीन ऊर्जा का संचार कर दिया. जिसकी शायद लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद आवश्यकता महसूस की जा रही थी. आखिर सात विधानसभा उपचुनावों का बीजेपी को जो सामना करना है..राजस्थान के नेता हरियाणा में आलाकमान के भरोसे पर खरा उतरे. सीएम भजन लाल शर्मा ने जहां सभाएं की वहां कामयाबी मिली. 

हरियाणा चुनाव परिणामों ने बीजेपी राजस्थान में भी फीलगुड का संचार कर दिया है. बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता मानते है कि ये जीत असंभव को संभव करने जैसी है. राजस्थान बीजेपी के लिए तो बेहद खास क्योंकि यहां के बीजेपी नेताओं ने हरियाणा के चुनावी समर में खुद को साबित किया. मुख्यमत्री भजनलाल शर्मा का पग फेरा अच्छा रहा और उन्होंने जहां सभाएं की वहां कमल खिला. 

सतीश पूनिया हरियाणा बीजेपी के प्रभारी थे तो वही पूर्व सीएम वसुंधरा राजे स्टार प्रचारक ,पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़,पूर्व बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी ,पूर्व केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी समेत प्रमुख नेता तैनात थे. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भगीरथ चौधरी ने भी दौरे किए. 

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल को गुरुग्राम समेत विभिन्न जिले दिए गए थे दलित बहुल क्षेत्रों पर उनका फोकस रहा, 40जगहों पर उन्होंने छोटी बड़ी सभाएं की. पार्टी ने उन्हें चोपर भी दे रखा था,जिम्मेदारी वाले क्षेत्रों में बीजेपी को शत प्रतिशत सफलता मिली. दलित बहुल सीटों पर रहेगा अर्जुन राम मेघवाल का फोकस. पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के पास महेंद्रगढ़ समेत विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों का जिम्मा था, राठौड़ को मिली सफलता भी शत प्रतिशत रही. उनके प्रभार की छह सीटों में से बीजेपी ने चार जीती. अरुण चतुर्वेदी के पास बावल ,रेवाड़ी समेत तीन सीटें थी तीनों सीटों पर बीजेपी को बड़े अंतर से जीत मिली. विधायक बाबा बालकनाथ, कुलदीप धनकड़ , भागचंद टांकडा,
देवीसिंह शेखावत ,गुरुवीर सिंह बराड़ , उदयलाल भंडाना 
पूर्व सांसद निहाल सिंह मेघवाल , रंजीता कोली ,
मनोज राजोरिया ,संतोष अहलावत, वासूदेव चावला,अशोक सैनी,युवा मोर्चा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु शर्मा, प्रसन्न मेहता ,अभिनेष महर्षि समेत प्रमुख नेताओं ने जिम्मेदारी संभाली.

राजस्थान बीजेपी नेताओं का हरियाणा में प्रमुख काम था प्रत्येक सीट की रणनीति बनाना और सोशल समीकरणों को साधना. जन मानस का फीडबैक वोटर्स डिटेल,संगठन को निचले स्तर तक मजबूत करना बूथ मंडल पन्ना सरंचना,मतदान टोलियों का निर्माण समेत प्रमुख कामों को करके उनकी रिपोर्ट बनाकर ऊपर तक भेजना. 

--BJP नेतृत्व के भरोसे पर हरियाणा में खरे उतरे नेता --
जो टास्क मिला उसे निष्ठा से निभाया
प्रभारी सतीश पूनिया तक रिपोर्ट पहुंचाने का काम किया
किसी भी तरह के डेमेज कंट्रोल के लिए समय रहते सूचित किया
जातीय गणित को ईमानदारी से आगे तक पहुंचाया
बीजेपी के संगठन को चुनाव दृष्टि से मजबूत किया