Rohit Sharma: साउथ अफ्रीका के खिलाफ हिटमैन ने उड़ायी धूल, छक्कों की बादशाहत में दिग्गज एबी डीविलियर्स से मिलाया कंधा

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 24 गेंद में 40 रन की पारी खेली. जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. इसके साथ ही हिटमैन ने एक खास मुकाम हासिल कर लिया है. खिलाड़ी वनडे फॉर्मेट के एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. और एक बार फिर से सिक्सर किंग का ताज अपने नाम  किया है. 

रोहित शर्मा ने इस साल यानी 2023 में खेले गए वनडे मैचों में अभी तक कुल 58 छक्के लगाए हैं. उन्होंने वनडे फॉर्मेट के एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले एबी डीविलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. इससे पहले साउथ अफ्रीका के इस पूर्व बल्लेबाज ने भी साल 2015 में खेले गए वनडे मैचों में कुल 58 छक्के लगाए थे. लेकिन अब रोहित शर्मा ने उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. और दोनों बल्लेबाज टॉप पर काबिज है. हालांकि इसमें फिलहाल रोहित कमाल दिखा सकते है क्योंकि अभी ये साल पूरा खत्म नहीं हुआ है. जिसमें से कम से कम 2 मैच तो टीम को वर्ल्ड कप में खेलने है. ऐसे में इस बात की पूरी उम्मीद है कि रोहित डीविलियर्स के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए वनडे मैचों के एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है. 

क्रिस गेल तीसरे नंबर पर काबिजः
जबकि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल इस सूची में तीसरे नंबर पर है. खिलाड़ी ने साल 2019 में 56 छक्कों के साथ ये पोजिशन हासिल की है. वहीं पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज शाहीन अफरीदी  48 सिक्स के सहारे चौथी पोजिशन पर बरकरार है. 

मुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम को शुरुआत देने आये रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. रोहित शर्मा ने 24 गेंद में 40 रन बनाये. जबकि गिल ने 23 रन की पारी खेली. भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 121 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली. इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 87 गेंदों पर 77 रनों का स्कोर बनाया. इस तरह भारत ने 326 रन बोर्ड पर लगाये. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरूआत निराशाजनक रही. साउथ अफ्रीका को पहला झटका 6 रनों के स्कोर लगा. साउथ अफ्रीका की आधी टीम 40 रनों के स्कोर पवैलियन लौट गए. इसके बाद लगातार विकेट आउट होने का सिलसिला जारी रहा. जिसका नतीजा ये हुआ कि टीम महज 27.1 ओवर में ही 83 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गयी.