Makar Sankranti: मकर संक्रांति का पावन पर्व आज, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

नई दिल्लीः आज मकर संक्रांति का पावन पर्व मनाया जा रहा है. जिसको लेकर लोगों में जोश और उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. हर्षोल्लास के साथ लोग पावन पर्व को मना रहे है. अल सुबह से ही मंदिरों में पूजा अर्चना को लेकर भीड़ उमड़ रहे है. वहीं लोगों दान पुण्य कर रहे है.  

पावन पर्व को लेकर पीएम मोदी ने मकर संक्रांति की बधाई दी. पीएम ने कहा कि साधना-ध्यान,दान-पुण्य के पावन पर्व मकर संक्रांति की ढेरों शुभकामनाएं. प्रकृति के इस उत्सव पर उत्तरायण सूर्यदेव से कामना है कि देश के मेरे सभी परिवारजनों को सुख समृद्धि, सौभाग्य,और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें. 

यह त्यौहार चंद्रमा की विभिन्न स्थितियों के आधार पर मनाए जाने वाले अन्य हिंदू त्योहारों में से एक है. जिसपर लोग गंगा स्नान और दान पुण्य करते है. मकर संक्रांति से दिन बड़े होने लगते हैं जबकि रातें छोटी होने लगती हैं, यह पर्व एक संक्रांति पर्व है. मकर संक्रांति से दिन और रात बराबर होने से वसंत ऋतु का आगमन शुरू हो जाता है. लेकिन इस बार त्यौहार को लेकर लोगों के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर मकर संक्रांति आज है या कल. तो ऐसे में पंचांग के अनुसार 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा.