IND vs SA Final: 17 साल बाद चैंपियन बनने की जगी उम्मीद, साउथ अफ्रीका का शिकार कर सूखा खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्लीः टी-20 वर्ल्ड कप में आज का दिन रोमांच का फुल ऑफ डोज होने वाला है. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खिताबी मैच खेला जाना है. पूरे विश्व की नजरे आज इस मैच पर है. कि कौन होगा विश्व विजेता. आर या पार का मुकाबला केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेला जाएगा. जहां विजय रण पर सवार दो दिग्गज टीमें आमने सामने होगी. और किसी एक को अपनी हार स्वीकारनी होगी.  

भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड को मात देकर फाइनल में पहुंचा. जबकि दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को शिकस्त देते हुए खिताबी जंग में कदम रखा है. इस टूर्नामेंट में भारत और दक्षिण अफ्रीका दो ही टीम है जो अभी तक अपराजित रही है. भारत और दक्षिण अफ्रीका ने इस टूर्नामेंट में अपने सभी 8-8 मुकाबले जीते है. 

17 साल बाद इतिहास रचने का मौकाः
T20 वर्ल्ड कप में 10 साल बाद भारत फाइनल में पहुंचा है. 2014 में श्रीलंका ने भारत को हराया था. जबकि 2007 में भारत ने पहली और अंतिम बार विश्व कप जीता था. ऐसे में 17 साल बाद चैंपियन बनने की उम्मीद जगी है. इन दोनों टूर्नामेंट में महेंद्र सिंह धोनी कप्तान रहे थे. अब रोहित शर्मा एंड टीम कप के लिए पूरा जोर लगाएगी. इससे पहले 2023 में 50 ओवर के फाइनल में भारत के हाथ निराशा लगी थी. लेकिन आज भारत की पूरी नजरें कप जीतने पर होगी. जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है. ऐसे में कहा जा सकता है कि एक तरफ इतिहास रचने का मौका तो दूसरी ओर सूखे को खत्म करने का मौका होगा.

गेंदबाजी का होगा रोलः
ऐसे में आज फैंस को तगड़ा मुकाबला देखने मिलेगा. दोनों टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज तूफानी फॉर्म में है. टीम इंडिया की बॉलिंग जहां घातक वार ने विपक्षी टीमें के बल्लेबाजों को घुटने पर लाकर रख दिया है. तो वहीं साउथ अफ्रीका भी संतुलन को बरकरार रखे हुए है. भारत में कप्तान रोहित, सूर्यकुमार, पांड्या, बुमराह, कुलदीप, अक्षर पर सबकी नजरें टीकी हुई है, जबकि अफ्रीका के डिकॉक, मार्करम, क्लासेन, रबाडा, नोर्त्जे फॉर्म में नजर आ रहे है.  

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवनः
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमरा, कुलदीप यादव और अर्शदीप सिंह.

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवनः
क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे और तबरेज़ शम्सी