HP: IMD ने 26 से 28 जुलाई तक दी भारी बारिश की चेतावनी, 7 जिलों मेें ऑरेंज अलर्ट जारी

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और 26 से 28 जुलाई तक तीन दिनों तक राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी की. हालांकि हिमाचल में पिछले कुछ दिनों से विभिन्न जिलों में बारिश हो रही है, लेकिन अगले दो दिनों के दौरान राज्य को बारिश से कुछ राहत मिलेगी.

बारिश कम से कम एक सप्ताह तक जारी रहेगी. 24 और 25 जुलाई को बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी लेकिन 26, 27 और 28 जुलाई को भारी बारिश होगी. आईएमडी एचपी के प्रमुख सुरेंद्र पॉल ने कहा कि हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, यह अलर्ट शिमला, सिरमौर, सोलन, मंडी, कुल्लू, कांगड़ा और चंबा के लिए होगा और इन जिलों में भारी बारिश होगी. पॉल ने आगे कहा कि, अगले 48 घंटों के दौरान बारिश जारी रहेगी लेकिन ज्यादा बारिश नहीं होगी. और कहा कि हम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के माध्यम से अलर्ट जारी कर रहे हैं.

100 साल के बारिश के आंकड़ों का करेंगे आकलन: 

आईएमडी को यह भी उम्मीद है कि मौजूदा मानसून के दौरान बारिश के पुराने रिकॉर्ड टूट सकते हैं. आईएमडी ने अचानक बाढ़, कोहरे और भूस्खलन की सलाह जारी की है. हम 100 साल के बारिश के आंकड़ों का आकलन करेंगे लेकिन 24 घंटे की बारिश के आंकड़ों ने बारिश के पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. महीने के अंत तक हम कुल डेटा का आकलन करेंगे. विशेषकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शिमला और मंडी क्षेत्र के जिलों में भूस्खलन, अचानक बाढ़ और कोहरे की संभावना है. इससे पहले दिन में, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा चंबा जिले के लिए जारी की गई बारिश की चेतावनी के बीच, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की.

आईएमडी की एडवाइजरी:

1. पहाड़ी इलाकों और भूस्खलन और भारी बारिश वाले स्थानों पर जाने से बचें.
2. खराब मौसम के बीच ट्रैकिंग करने से बचें.
3. बिजली गिरने की स्थिति में, कम से कम अगले 30 मिनट तक घर के अंदर रहना सुरक्षित है. 
4. नदी क्षेत्रों का दौरा न करें. 
5. मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनियों पर ध्यान दें. 
6. ग्राम पंचायत चिव्स, निजी संगठनों, पर्यटकों और ट्रैकर्स से इस बात को फैलाने का अनुरोध करें. 

154 लोगों ने गवाई जान: 

विशेष रूप से, एक आधिकारिक बयान में शनिवार को कहा गया कि 24 जून से राज्य में मानसून की शुरुआत के कारण कुल 154 लोगों की जान चली गई है. हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचपीएसडीएमए) ने कहा कि मानसून की शुरुआत से अब तक 15 लोग लापता हैं और 187 लोग घायल हुए हैं.