HP: भूस्खलन के कारण किन्नौर व स्पीति घाटी का टूटा शिमला से संपर्क

नई दिल्ली : चट्टान गिरने, भूस्खलन और सड़क के डूबने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 5 (हिंदुस्तान-तिब्बत रोड) अवरुद्ध हुआ. अवरुद्ध होने के बाद किन्नौर और स्पीति घाटी, दोनों आदिवासी जिले, राष्ट्रीय राजधानी शिमला से कट गए हैं. शिमला के रामपुर उपमंडल में झाकड़ी के पास बरोनी, मंगलाड और पशादा में राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया है. भारी बारिश और भूस्खलन के कारण वैकल्पिक मार्ग भी बंद हैं.

लुहरी-औट राष्ट्रीय राजमार्ग (305) भी तीन स्थानों पर अवरुद्ध है और कई घरों में पानी घुस गया है. फंसे हुए, सार्वजनिक परिवहन वाहनों के चालकों के पास भोजन खत्म हो रहा है और वे पैदल ही अवरुद्ध हिस्सों को पार करने की कोशिश कर रहे हैं. पत्थर गिरने और भूस्खलन के खतरे के बीच पैदल ही भूस्खलन पार कर रहे लोगों के वीडियो इंटरनेट पर व्यापक रूप से प्रसारित किए गए हैं.

राज्य में 566 सड़कें हुई अवरुद्ध:

सुत्रों के मुताबिक झाकड़ी के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन और चट्टान गिरने की घटनाएं अधिक होती हैं. वह स्थान जहां पत्थर क्रशर स्थापित किए गए हैं. क्रशरों ने मिट्टी के कटाव में योगदान दिया है क्योंकि उन्होंने प्राधिकरण से पहाड़ियों को दरकने से बचाने के लिए सुविधाओं को राजमार्ग से दूर स्थानांतरित करने की मांग की है. राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र द्वारा भारी बारिश के बाद बुधवार शाम तक राज्य में 566 सड़कें अवरुद्ध होने की सूचना मिली थी.