HP: भूस्खलन के बाद शिमला-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग हुआ अवरुद्ध

नई दिल्ली : हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में बुधवार सुबह भूस्खलन के कारण शिमला को चंडीगढ़ से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया, जिससे कई वाहन फंस गए, और भूस्खलन के बाद 50 मीटर लंबी सड़क पूरी तरह धंस गई. यह जानकारी अधिकारियों ने दी.

सड़क के दोनों ओर वाहन फंसे हुए हैं और चंडीगढ़ से आने वाले हल्के वाहनों को परवाणू-कसौली-जंगुशू रोड-कुमारहट्टी के रास्ते भेजा गया है, जबकि सोलन से जाने वाले वाहन भोगनगर-बनासर-कामली रोड से जाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि क्षतिग्रस्त हिस्से पर कर्मियों और मशीनरी को तैनात कर दिया गया है और सड़क खोलने का काम शुरू हो गया है.

इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी:

शिमला पुलिस ने शिमला से चंडीगढ़ जाने वाले यातायात को ठियोग-सैंज-गिरिपुल-ओचघाट- कुमारहट्टी-सराहन-काला अंब-पंचकूला रोड के रास्ते रूट किया है, जबकि चंडीगढ़ से आने वाले यातायात को ढेरोवाल-नालागढ़-परसेहर-कुनिहार-टोटू-शिमला के रास्ते भेजा जाएगा. हल्के वाहनों के लिए. स्थानीय मौसम विभाग ने 3 और 4 अगस्त को बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर समेत 12 में से सात जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

अचानक आई बाढ़ के कारण प्रदेश को 2,000 करोड़ का नुकसान:

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से राज्य में अचानक बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन और सड़क दुर्घटनाओं जैसी बारिश संबंधी घटनाओं में अब तक 194 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 34 लोग लापता हैं. राज्य में लगभग 320 सड़कें अभी भी यातायात के लिए बंद हैं क्योंकि बारिश के कारण हुए भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ ने हिमाचल प्रदेश में भारी तबाही मचाई है. लोक निर्माण विभाग को 2,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.