VIDEO: IAS मंजू राजपाल ने JDC पद का कार्यभार किया ग्रहण, मौजूदा सरकार ने इस पद पर नियुक्ति कर दी जिम्मेदारी, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की हाल ही तबादला सूची में आईएएस मंजू राजपाल को जयपुर विकास आयुक्त की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है. प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में साइलेंट हार्ड वर्कर और रिजल्ट ओरिएंटेड अफसर के तौर पर मंजू राजपाल की पहचान है. जयपुर विकास आयुक्त पद की गिनती महत्वपूर्ण गिने-चुने पदों में होती है. किसी सरकार के सत्ता में आने के बाद उसकी ओर से इस पद पर पहली नियुक्ति जिस अफसर की होती है, वह अफसर सरकार के सबसे पसंदीदा अफसरों में माना जाता है. आईएएस मंजू राजपाल भी वही अफसर है जिनकी जयपुर विकास आयुक्त के पद पर नई भाजपा सरकार में पहली नियुक्ति की गई है.

इससे पहले मंजू राजपाल ग्रामीण विकास विभाग में सचिव थी. पूर्व मुख्य सचिव उषा शर्मा वर्ष 2003 में जेडीए आयुक्त के पद पर रहीं थी. उनके बाद आईएएस मंजू राजपाल दूसरी महिला अधिकारी हैं,जिनकी नियुक्ति इस पद पर हुई है. आईएएस मंजू राजपाल ने आज जयपुर विकास प्राधिकरण पहुंचकर अपने पद का कार्यभार ग्रहण किया. आईएएस डॉ.जोगाराम ने मंजू राजपाल को इस पद का कार्यभार सौंपा. इससे पहले जेडीए सचिव नलिनी कटोतिया व अन्य अधिकारियों ने मंजू राजपाल को गुलदस्ते भेंटकर उनका स्वागत किया. इस मौके पर जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने कहा जेडीए आयुक्त के पद पर नियुक्ति को वे एक अवसर के तौर पर ले रही हैं. जो चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारी उन्हें मिली है उस पर वे निष्ठापूर्णक काम करेंगी.

जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने यह भी कहा कि सारा काम टीम वर्क से ही होता है. जो टीम पहले वाले जेडीए आयुक्त के साथ थी. वही टीम उनके साथ काम करेगी. उन्होंने कहा कि यह टीम जयपुर के लिए अच्छा काम करेगी. सौ दिवसीय कार्य योजना को समय पर पूरा किया जाएगा.आईएएस मंजू राजपाल की गिनती उन गिने-चुने आईएएस अधिकारियों में होती है, जो अलग-अलग सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं. प्रदेश में सरकार चाहे कांग्रेस की हो या भाजपा की, आईएएस मंजू राजपाल की काबलियत को हर सरकार ने सराहा है. यही कारण है कि आईएएस मंजू राजपाल ने विभिन्न सरकारों में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई है.

आईएएस मंजू राजपाल का प्रशासनिक सफर:
-पिछली कांग्रेस सरकार में आईएएस मंजू राजपाल स्कूल शिक्षा विभाग में सचिव पद पर तैनात रहीं
-इसके बाद इनकी नियुक्ति ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पद पर हुई
-फिर वे पंचायतीराज विभाग में सचिव रहीं
-इसके बाद राजस्व मंडल के सदस्य,आजीविका परियोजनाओं की मिशन निदेशक और
-दुबारा ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पद पर रहीं
-आईएएस मंजू राजपाल भारत सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय के निदेशक पद पर डेढ़ साल से अधिक समय तक रहीं
-पिछली भाजपा सरकार में वित्त (राजस्व) विभाग के सचिव पद पर दो साल से अधिक समय तक रहीं

नई जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल के सामने बड़ी चुनौती सरकार की अपेक्षाओं पर खरा उतरना करने की है. इसलिए जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल का फोकस जेडीए में आमजन से जुड़े विभिन्न प्रकरणों का समय पर निस्तारण करने पर रहेगा.साथ ही निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं काे जल्द पूरा करने और भावी विकास के लिए जेडीए की वित्तीय स्थिति मजबूत करना जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल की प्राथमिकता में रहेगा.