Mumbai में लगातार बारिश के चलते आईएमडी ने किया 'रेड अलर्ट' जारी

नई दिल्ली : मुंबई और उपनगरों में पिछले 24 घंटों से भारी बारिश हो रही है और अन्य इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश हो रही ह, यह सूचना अधिकारियों ने गुरुवार को दी. उन्होंने बताया कि शहर में गुरुवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है, लेकिन निचले इलाकों में किसी बड़े जलभराव की कोई खबर नहीं है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र ने गुरुवार को शहर में "भारी से बहुत भारी बारिश" की भविष्यवाणी की है. आईएमडी द्वारा महानगर के लिए 'रेड' अलर्ट जारी करने के बाद बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने गुरुवार को यहां सभी सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी घोषित कर दी. मुंबई नागरिक आयुक्त और प्रशासक इकबाल सिंह चहल ने बुधवार रात कहा कि बीएमसी सभी नागरिकों से सतर्क रहने, घर के अंदर रहने और प्रशासन के निर्देशों का पालन करने का अनुरोध करती है.

मुंबई के इन इलाकों में भारी बारिश हुई दर्ज: 

आईएमडी के अनुसार, कोलाबा वेधशाला, द्वीप शहर के प्रतिनिधि ने 223.2 मिमी पर "बेहद भारी" वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज़ वेधशाला, उपनगरों के प्रतिनिधि ने गुरुवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में 145.1 मिमी वर्षा दर्ज की. आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा, पिछले 24 घंटों में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर 153.5 मिमी, राम मंदिर क्षेत्र में 161 मिमी, बायकुला में 119 मिमी, सायन में 112 मिमी और बांद्रा में 106 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि कोलाबा में बेहद भारी बारिश दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि पिछले एक दिन में मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अलग-अलग जगहों पर बेहद भारी बारिश हुई है.

बारिश के कारण यातायात पड़ा धीमा: 

बीएमसी अधिकारियों के मुताबिक, गुरुवार सुबह 6.38 बजे 3.31 मीटर का हाई टाइड आया और 3.32 मीटर का अगला हाई टाइड शाम 5.58 बजे होगा. एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि मौसम ब्यूरो ने अगले 24 घंटों में शहर और उपनगरों में भारी से बहुत भारी बारिश और कभी-कभी 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना की भविष्यवाणी की है. एक अन्य नागरिक अधिकारी ने बताया कि शहर में सुबह से लगातार बारिश हो रही है, लेकिन निचले इलाकों में किसी बड़े जलभराव की कोई खबर नहीं है. हालांकि, बारिश और सड़कों पर गड्ढों के कारण यातायात धीमा हो गया.

ट्रेनें भी चल रही लेट: 

पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि उपनगरीय सेवाएं सामान्य हैं, लेकिन कुछ यात्रियों ने दावा किया कि ट्रेनें कम से कम 10-15 मिनट की देरी से चल रही हैं. बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) उपक्रम के एक प्रवक्ता ने कहा कि शहर में कहीं भी बस रूट डायवर्जन नहीं किया गया है.