Pakistan: लाहौर में धारा 144 लगाए जाने के बाद इमरान खान ने रैली स्थगित की

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को पंजाब की कार्यवाहक सरकार द्वारा प्रांतीय राजधानी में जनसभाओं पर प्रतिबंध लगाये जाने के बाद लाहौर में अपनी पार्टी की प्रस्तावित चुनावी रैली स्थगित कर दी.

खान ने शनिवार को टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में घोषणा की थी कि वह रविवार को लाहौर में एक चुनाव अभियान रैली का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने अपने समर्थकों और कार्यकर्ताओं से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के खिलाफ पुलिस की कथित बर्बरता के विरोध में आयोजित इस रैली में शामिल होने का आग्रह किया.

निर्वाचन आयोग के कार्यालयों और अदालतों का रुख किया:
‘डॉन’ अखबार के अनुसार, उनकी घोषणा के तुरंत बाद, स्थानीय प्रशासन ने प्रांतीय राजधानी में धारा 144 लागू कर दी और शहर में पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) क्रिकेट मैच के मद्देनजर चिंताओं का हवाला देते हुए सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया. खान की पार्टी ने सरकार के कदम के खिलाफ निर्वाचन आयोग के कार्यालयों और अदालतों का रुख किया और कहा कि धारा 144 को लागू करने को अमान्य घोषित किया जाना चाहिए.

दलों को स्वतंत्र रूप से प्रचार करने की अनुमति: 
बाद में, 70 खान ने एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए रैली स्थगित कर दी. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि धारा 144 फिर से पूरी तरह से पीटीआई के चुनाव अभियान पर अवैध रूप से लगायी गई है क्योंकि अन्य सभी सार्वजनिक गतिविधियां लाहौर में चल रही हैं. केवल ज़मान पार्क को कंटेनर और भारी पुलिस दल से घेर लिया गया है. ऐसा लगता है कि 8 मार्च की तरह, पंजाब के मुख्यमंत्री पुलिस संघर्ष भड़का कर इसका इस्तेमाल पीटीआई और कार्यकर्ताओं के खिलाफ और अधिक प्राथमिक दर्ज करने के लिए करना चाहते हैं ताकि अंतत: चुनाव स्थगित किया जा सके. उन्होंने अपने समर्थकों से इस जाल में नहीं फंसने को कहा. हालांकि, पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि शहर में राजनीतिक गतिविधियों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. उन्होंने ट्वीट किया कि सभी राजनीतिक दलों को स्वतंत्र रूप से प्रचार करने की अनुमति है. सोर्स-भाषा