श्रीभवानी निकेतन परिसर में सैनिक स्कूल भवन का उद्घाटन; राजनाथ सिंह ने कहा- हमारी सरकार का फोकस नई पीढ़ी के सर्वांगीण विकास पर है

श्रीभवानी निकेतन परिसर में सैनिक स्कूल भवन का उद्घाटन; राजनाथ सिंह ने कहा- हमारी सरकार का फोकस नई पीढ़ी के सर्वांगीण विकास पर है

जयपुर: श्रीभवानी निकेतन परिसर में सैनिक स्कूल भवन का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मेरा सौभाग्य कि आज सैनिक स्कूल के उद्घाटन में मौजूद हूं. मुझे खुशी है कि मैं एक शिक्षक रह चुका हूं.

राजस्थान की धरती वीरता ही नहीं संस्कृति के लिए भी पहचानी जाती है. यहां महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान, सूरजमल, सवाई जयसिंह जैसे वीरों ने जन्म लिया है. यहां सैनिक स्कूल खुलना किसी वरदान से कम नहीं है. अभी तक सैनिक स्कूल केंद्र और राज्य के समन्वित प्रयासों से संचालित था लेकिन अब 100 नये सैनिक स्कूल PPP मॉडल पर संचालित होंगे.

उन्होंने आगे कहा कि देश में अर्थव्यवस्था की ड्राइविंग सीट पर प्राइवेट सेक्टर के हाथों में है. अर्थव्यवस्था का 50 % से अधिक हिस्सा प्राइवेट सेक्टर है. हमारी प्राचीन शिक्षा प्रणाली में आध्यात्म के साथ साहित्य और विज्ञान, गणित पर फोकस रहा है. अटल बिहारी जी कहते थे, छोटे मन का व्यक्ति कभी बड़ा नहीं हो सकता. टूटे मन का व्यक्ति कभी खड़ा नहीं हो सकता. जैसे जैसे मन का विस्तार होगा वैसे सुख और आनंद बढ़ेगा.

हमारी सरकार का फोकस नई पीढ़ी के सर्वांगीण विकास पर है. भवानी निकेतन का परिसर 50 एकड़ में फैला हुआ है. सैनिक स्कूल केवल किताबी ज्ञान के लिए नहीं. छात्र के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण है. सैनिक स्कूलों ने बहुत महत्वपूर्ण व्यक्तित्व दिए हैं. सैनिक स्कूल के छात्र किसी सेक्टर में जाएं उनका अनुशासन हमेशा झलकता है. छात्रों से मेरा आग्रह है मेहनत से कभी मत कतराइये.

इससे पहले राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार. 2014 के बाद देश में मजबूत रक्षा कवच में है. सरकार पूरी तरह सैनिकों के साथ है. पीएम दिवाली भी सैनिकों के साथ मनाते हैं. मुझे गर्व हैं मैं एक सैनिक की बेटी हूं. भवानी निकेतन परिसर में सभी समाजों में छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं. इस परिसर में अध्ययनरत छात्रों में देशभक्ति की भावना है.