आयकर विभाग ने लॉन्च की संशोधित वेबसाइट, जानिए क्या होगा नया

नई दिल्ली : करदाताओं के अनुभव को बढ़ाने और नई तकनीक के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए, आयकर विभाग ने अपनी राष्ट्रीय वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in को उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस, मूल्य वर्धित सुविधाओं और नए मॉड्यूल के साथ नया रूप दिया है.

नई संशोधित वेबसाइट को हाल ही में उदयपुर में आयकर निदेशालय (सिस्टम) द्वारा आयोजित 'चिंतन शिविर' में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता द्वारा लॉन्च किया गया था. यह वेबसाइट कर और अन्य संबंधित जानकारी के व्यापक भंडार के रूप में कार्य करती है. यह प्रत्यक्ष कर कानूनों, कई अन्य संबद्ध अधिनियमों, नियमों, आयकर परिपत्रों, अधिसूचनाओं और सभी क्रॉस-रेफर्ड और हाइपरलिंक्ड तक पहुंच प्रदान करता है.

'टैक्सपेयर सर्विस मॉड्यूल' भी करती है प्रदान:   

यह साइट एक 'टैक्सपेयर सर्विस मॉड्यूल' भी प्रदान करती है जिसमें करदाताओं को उनके आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता करने के लिए विभिन्न कर उपकरण शामिल हैं. इसमें नई सुविधाओं और कार्यात्मकताओं के साथ सामग्री के लिए एक 'मेगा मेन्यू' भी है. वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए, इन सभी नई सुविधाओं को एक निर्देशित वर्चुअल टूर और नए बटन संकेतकों के माध्यम से समझाया गया है. नई कार्यक्षमताएँ, उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अधिनियमों, अनुभागों, नियमों और कर संधियों की तुलना करने की अनुमति देती हैं.

यह सुविधाएं भी करती है प्रदान: 

आसान नेविगेशन के लिए साइट पर सभी प्रासंगिक सामग्री अब आयकर अनुभागों के साथ टैग की गई है. इसके अलावा, गतिशील नियत तिथि अलर्ट कार्यक्षमता करदाताओं को आसानी से अनुपालन करने में मदद करने के लिए रिवर्स उलटी गिनती, टूलटिप्स और प्रासंगिक पोर्टलों के लिंक प्रदान करती है. संशोधित वेबसाइट बेहतर करदाता सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक और पहल है और यह करदाताओं को शिक्षित करना और कर अनुपालन की सुविधा प्रदान करना जारी रखेगी.