IND Vs PAK Asia Cup 2023: पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत, कोहली-राहुल ने लगाए शतक; कुलदीप को 5 विकेट

नई दिल्ली: भारत ने एशिया कप के सुपर-4 राउंड में पाकिस्तान को रिकॉर्ड 228 रनों से करारी शिकस्त दी. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में दो विकेट पर 356 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान 32 ओवर में 128 रन ही बना सका. बारिश से बाधित यह मैच दो दिन में समाप्त हुआ. मैच के हीरो विराट कोहली, केएल राहुल और स्टार स्पिनर कुलदीप यादव रहे. 

बता दें कि मैच में रन मशीन विराट कोहली और पांच माह बाद वनडे क्रिकेट में वापसी कर रहे केएल राहुल ने रिजर्व डे पर पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं. दोनों बल्लेबाजों ने 194 गेंद में अटूट 233 रन की एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी करते हुए भारत का स्कोर दो विकेट पर 356 रन पहुंचा दिया. विराट ने 94 गेंद में नाबाद 122 रन की पारी खेल रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी. वह वनडे में सबसे तेज 13 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. वहीं, राहुल ने 106 गेंद में 111 रन बनाए.

मुकाबला जीतने के लिए पाकिस्तान के सामने 357 रनों का टारगेट था, लेकिन पूरी टीम 32 ओवरों में 8 विकेट पर 128 रन ही बना सकी. पाकिस्तान टीम के लिए फखर जमां ने 27 रन बनाए. जबकि आगा सलमान और इफ्तिखार अहमद ने 23-23 रन ही बना सके.  वहीं टीम के दो खिलाड़ी हारिस रऊफ और नसीम शाह चोट के कारण बैटिंग के लिए नहीं उतरे. जबकि भारतीय टीम के लिए स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने 8 ओवर में 25 रन देकर सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए. 

 

रनों के मामले में ये टीम इंडिया की पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत:
पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में कुलदीप यादव ने 5 विकेट झटके. बता दें कि इस मैच में पाकिस्तान के 8 विकेट गिरते ही मुकाबला खत्म हो गया क्योंकि नसीम शाह और हारिस रऊफ मैदान पर आने के लिए फिट नहीं थे. कुलदीप यादव के अलावा टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट झटका. बता दें कि रनों के मामले में ये टीम इंडिया की पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है. इतने बड़े स्कोर मार्जिन से वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को कभी नहीं हराया था. इससे पहले टीम इंडिया ने मीरपुर में पाकिस्तान के खिलाफ 2008 में 140 रनों की जीत दर्ज की थी.