Jay Shah ICC Chairman: भारत का बढ़ा दबदबा, जय शाह बने आईसीसी चेयरमैन, 1 दिसंबर को संभालेंगे पद

Jay Shah ICC Chairman: भारत का बढ़ा दबदबा, जय शाह बने आईसीसी चेयरमैन, 1 दिसंबर को संभालेंगे पद

नई दिल्लीः जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन चुने गए है. बीसीसीआई के सचिव के बाद अब शाह को आईसीसी की जिम्मेदारी मिली है. आईसीसी के इस पद के लिए शाह के खिलाफ किसी ने आवेदन नहीं किया था. ऐसे में चुनाव नहीं हुआ और वो निर्विरोध चुन लिए गए. शाह मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. वो 1 दिसंबर को आईसीसी चेयरमैन पद संभालेंगे.  

इसके साथ ही जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले 5वें भारतीय है. इससे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर इस पद पर रह चुके है. सबसे पहले जगमोहन डालमिया आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले भारतीय बने थे. जिसके बाद इस कड़ी में अब 5वें नंबर पर अब शाह का नाम भी शामिल हो गया है. 

निर्विरोध चुने गए शाहः
ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. वह 2020 से इस पद पर है. ICC ने बताया था कि बार्कले लगातार तीसरी बार चेयरमैन नहीं बनेंगे. इसके बाद आईसीसी ने इस पद के लिए आवेदन मांगे थे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त थी. ऐसे में जय शाह ने इस पद के लिए आवेदन किया था. बड़ी बात ये थी कि शाह के अलावा इसके लिए किसी और ने नाम नहीं दिया. यही कारण है कि निर्विरोध आईसीसी के चेयरमैन चुने गए है. 

शाह के बाद ये होगा बीसीसीआई सचिवः
वहीं शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद बीसीसीआई को सचिव पर नए नाम की नियुक्ति करनी होगी. जिसको लेकर अरुण जेटली के बेटे और दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट रोहन जेटली का नाम सबसे आगे चल रहा है. जेटली BCCI के नए सचिव बन सकते है. हालांकि फिलहाल किसी नाम को लेकर बीसीसीआई ने आधिकारिक घोषणा नहीं की है.