भारत का ओलंपिक में गोल्ड मेडल का टूटा सपना, बेहोश होने के बाद विनेश फोगाट को अस्पताल में कराया भर्ती

भारत का ओलंपिक में गोल्ड मेडल का टूटा सपना, बेहोश होने के बाद विनेश फोगाट को अस्पताल में कराया भर्ती

नई दिल्ली: विनेश फोगाट को बेहोश होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डिहाइड्रेशन के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बता दें कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक कुश्ती फाइनल मुकाबले में ओवरवेट की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया है. फोगाट पेरिस ओलम्पिक फ़ाइनल का मुकाबला नहीं लड़ पाएंगी. विनेश का वजन तय सीमा से करीब 100 ग्राम अधिक है.

इंडियन ओलंपिक असोसिएशन ने बयान जारी करते हुए बताया कि, 'यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया. दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है. वह आने वाली प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा आप भारत का गौरव हैं
वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने X पर ट्विट करते हुए लिखा कि विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. आज की हार दुख देती है. काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूँ. साथ ही, मैं जानता हूं कि आप लचीलेपन की प्रतिमूर्ति हैं. चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है. और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

विनेश के खिलाफ साजिश हुई है: परिवार
वहीं विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने पर उनके परिवार का एक बयान सामने आया है उन्होंने कहा कि विनेश के खिलाफ साजिश हुई है. फेडरेशन की मिलीभगत है. विनेश ने साजिश की आशंका जताई थी. विनेश की आशंका सच साबित हुई है. 

गौरतलब है कि विनेश फोगाट के प्रदर्शन को देखते हुए ओलंपिक में भारत का एक और पदक पक्का माना जा रहा था भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट फाइनल में पहुंच गई थी. क्यूबा की गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर इतिहास रचा. और एक पदक पक्का कर लिया था. इसके साथ ही विनेश फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन थी. लेकिन अब उनको झटका लगा है. और अयोग्य घोषित कर दिया गया है. आज उनका मुकाबला अमेरिका की सारा ऐन हिल्डेब्रांड से होना था. और इसके साथ ही भारत को एक मेडल की उम्मीद पक्की लग रही थी जिसपर अब फाइनल कदम पर खिलाड़ी को झटका लगा है.