भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले, भारत आज विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

गोवा: भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने ने कहा कि इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) का ये आयोजन एक बहुत महत्वपूर्ण कालखंड में हो रहा है. इस वित्त वर्ष के पहले 6 माह में भारत की GDP दर 7.5 प्रतिशत से अधिक हो गई है. भारत आज विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. 

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi)  ने कहा कि हाल ही में, IMF ने भी ये भविष्यवाणी की है कि हम ऐसे ही तेजी से आगे बढ़ेंगे. आज पूरी दुनिया के विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि भारत जल्द ही विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. आज भारत अपने यहां 21वीं सदी का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर बना रहा है.  हम बुनियादी ढांचा निर्माण मिशन पर काम कर रहे हैं.  इस वित्तीय वर्ष में हम इंफ्रास्ट्रक्चर पर करीब 10 लाख करोड़ रुपए इन्वेस्ट कर रहे हैं. 

पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा ​कि 1 सप्ताह पहले आए भारत के बजट में हमने इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11 लाख करोड़ रुपए से अधिक के खर्च का संकल्प लिया है. इसका एक बड़ा हिस्सा ऊर्जा क्षेत्र के खाते में जाना तय है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने जो रिफॉर्म्स किए हैं, उससे भारत में घरेलू गैस का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है. हम प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक करने के लिए प्रयास कर रहे हैं.