पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- दुनिया का सबसे बड़ा टूरिज्म मार्केट और डेस्टिनेशन बन रहा भारत

पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- दुनिया का सबसे बड़ा टूरिज्म मार्केट और डेस्टिनेशन बन रहा भारत

जयपुर : केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं. आज भी दुनिया के देशों में भारत पर्यटन का एक बड़ा केंद्र है. आने वाले समय में जिस तरह भारत के प्रति आकर्षण पूरी दुनिया का बढ़ रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत विकसित हो रहा है, पूरी दुनिया कौतूहल की दृष्टि से भारत को देख रही है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा टूरिज्म मार्केट और डेस्टिनेशन बनने वाला है. 

केंद्रीय मंत्री आज शाम अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे. एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि भारतीय एस्पिरेशनल क्लास भारत के टूरिज्म की ताकत को इजाफा देने वाली है. प्रधानमंत्री की नीतियों के चलते 25 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से बाहर आए हैं. जो लोग वर्षों और पीढ़ियों से गरीबी का दंश झेल रहे थे, उनकी दबी हुई उत्कंठा अब उजागर होंगी, वो भारत को जानने, भारत की सांस्कृतिक विविधता को पहचानने के लिए पर्यटन के लिए निकलेंगे. शेखावत ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा टूरिज्म मार्केट और डेस्टिनेशन बने, इसे लेकर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ और होलिस्टिक डेवलपमेंट पर कार्य हो रहा है. 

शेखावत ने कहा कि हमने अभी एक चैलेंज फ्लोट किया है, जिसमें देशभर के लोगों से अपील की है कि वो अपने अनुकूल और अनुरूप जो बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं, जिसको वो मानते हैं, अपने क्षेत्र या देश का कोई भी, उस पर वो वोट करें. अधिकतम वोट्स जिन डेस्टिनेशन्स को मिलेंगे, उनको हम होलिस्टिक तरीके से प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डेवलप करेंगे, ताकि आने वाले समय में वो वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन सकें. जोधपुर को इंडस्ट्रियल कॉरिडोर मिलने पर शेखावत ने कहा कि जोधपुर का औद्योगिक विकास हो, यह भाजपा के संकल्प पत्र में घोषणा पत्र में था. हमने चुनाव के समय भी इस पर कहा था. 

भारत सरकार ने जब देश में 14 जगह ऐसे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने के बात की, तब जोधपुर को भी यह सौगात मिले, हम सबने मिलकर प्रयास किया. राजस्थान का दूसरा बड़ा शहर होने के नाते जोधपुर में औद्योगिक विकास की सारी संभावनाएं और आवश्यकताएं, जैसे जमीन, ऊर्जा, पानी और रॉ मटेरियल, होने के नाते जोधपुर स्वाभाविक रूप से ऐसी जगह थी, जहां पर औद्योगिक विकास हो सकता है. शेखावत ने इंडस्ट्रिलय कॉरिडोर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का अभिनंदन किया. 

राजस्थान में आगामी उप चुनावों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उप चुनाव में अभी समय है. हरियाणा के चुनाव हो जाने दीजिए. वैसे भी, भाजपा केवल चुनाव में लड़ने वाला दल नहीं है. भाजपा वर्ष पर्यन्त निरंतर कार्यकर्ताओं की शक्ति का सृजन करने के लिए काम करती है. पार्टी का सदस्यता अभियान चल रहा है. देशभर में सदस्य बनाएंगे, सदस्यों को कार्यकर्ता बनाएंगे, कार्यकर्ता को नेता बनाएंगे. इस प्रक्रिया में चुनाव आते और जाते रहेंगे.

केंद्रीय मंत्री शेखावत सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी की माताजी राधा देवी के निधन पर आयोजित शोकसभा में शामिल हुए. पुष्पांजलि अर्पित कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए परमात्मा से प्रार्थना की. परिवार के सदस्यों से मिलकर संबल प्रदान किया. केंद्रीय मंत्री सड़क मार्ग से पोकरण रवाना हुए. वो रात्रि विश्राम पोकरण में करने के बाद शनिवार सुबह लोकदेवता बाबा रामदेव की मंगला आरती में शामिल होंगे.