IND vs SL: अंतिम वनडे में गेंदबाजी विकल्प आजमा सकती है श्रृंखला जीत चुकी भारतीय टीम

तिरूवनंतपुरम: भारतीय टीम की निगाहें रविवार को यहां श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में जीत से श्रृंखला क्लीन स्वीप करने पर लगी है जिससे कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजी लाइन-अप में कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे लेकिन वह गेंदबाजी विकल्पों को आजमाने की कोशिश कर सकते हैं.

भारत ने गुवाहाटी में आसान जीत के बाद कोलकाता में शीर्ष क्रम के चरमराने के बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज कर श्रृंखला में अजेय बढ़त बनायी. अब खिलाड़ी दौरे के अंतिम मैच में भी इसी प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे.

टीम इस मैच के बाद 72 घंटे से भी कम समय में बेहतर प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड से भिड़ेगी और श्रीलंका के खिलाफ इस श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप से खिलाड़ी आगामी सीरीज के लिये आत्मविश्वास से भरे होंगे. कार्यभार प्रबंधन के भले ही अपने फायदे हो लेकिन इसकी कुछ खामियां भी हैं जैसे खिलाड़ी को बीच बीच में आराम देने से वह लय नहीं हासिल कर पाता. हो सकता है यही कारण हो कि भारतीय कप्तान अंतिम मैच में शीर्ष क्रम में ईशान किशन या मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव को नहीं खिलाना चाहें.

प्रबंधन के लिये चिंता का मुख्य विषय होगा:
सभी शीर्ष पांच बल्लेबाज गेंदबाजों के मुफीद ग्रीनफील्ड्स स्टेडियम में श्रीलंकाई आक्रमण के खिलाफ और अधिक बल्लेबाजी करना चाहेंगे जिसमें आल राउंडर हार्दिक पंड्या भी शमिल हैं. इसलिये हो सकता है कि गेंदबाजी लाइन-अप में कुछ बदलाव हो. भारत 14 दिन के अंदर ही छह 50 ओवर के मैच (तीन श्रीलंका और इतने ही न्यूजीलैंड के खिलाफ) खेलेगा तो मोहम्मद शमी का कार्यभार निश्चित रूप से भारतीय टीम प्रबंधन के लिये चिंता का मुख्य विषय होगा.

कार्यभार को सबसे ज्यादा ध्यान में रखा जायेगा:
जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में उम्मीद है कि शमी बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी के दौरान भारतीय आक्रमण की जिम्मेदारी संभालें इसलिये उनका कार्यभार को सबसे ज्यादा ध्यान में रखा जायेगा. अगर वह फिट रहेंगे तो उनके इन चार टेस्ट में 125 से 130 ओवर के करीब गेंदबाजी करने की उम्मीद है. बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को विविधता के लिये आजमाया जा सकता है क्योंकि उन्हें भी कुछ ‘गेम टाइम’ की जरूरत है. अगर विकेट अनुकूल रहता है तो अर्शदीप काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

श्रृंखला के दौरान निजी कारणों से ब्रेक लेंगे:
कुलदीप यादव फिर से ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ बने थे जिन्हें चोटिल युजवेंद्र चहल (कंधे की चोट) की जगह उतारा गया था. यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर वह फिट हो जाते हैं तो कप्तान और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ क्या करेंगे. अक्षर पटेल न्यूजीलैंड श्रृंखला के दौरान निजी कारणों से ब्रेक लेंगे. अगर टीम इस श्रृखंला से पहले वाशिंगटन सुंदर को आजमाना चाहती है तो तीसरा वनडे आदर्श मंच होगा.

किशन पारी का आगाज करने के लिये मजबूत दावेदार:
बल्लेबाजी विभाग में शुभमन गिल भी अपनी लय जारी रखना चाहेंगे क्योंकि उन्हें पता है कि किशन पारी का आगाज करने के लिये मजबूत दावेदार हैं. जहां तक श्रीलंकाई टीम का संबंध है तो उसके लिये अच्छी चीज यह रही कि इस 50 ओवर की श्रृंखला से सलामी बल्लेबाज नुआनिदु फर्नांडो जैसी बेहतरीन प्रतिभा सामने आयी जिन्होंने पदार्पण में ही अर्धशतक जड़ा.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत:
रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, इशान किशन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह.

श्रीलंका:
दासुन शनाका, कुसाल मेंडिस, पथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रम, चरित असलंका, धनंजया डिसिल्वा, वानिंदु हसरंगा, अशेन बंडारा, महेश तीक्षणा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कासुन राजिता, नुवानिदु फर्नांडो, डुनिथ वेलालागे, प्रमोद मदुशान और लाहिरू कुमारा.
समय: मैच दोपहर एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. सोर्स-भाषा